How are Twins Formed: ऐसी महिलाओं को होते हैं जुड़वा बच्चे, जानें क्या कहता ज्योतिष विज्ञान

 

How are Twins Formed: आपने बचपन से लेकर अब तक जुड़वां बच्चे तो जरूर देखे होंगे। कभी जुड़वा बच्चे एक जैसे दिखाई देते हैं तो कई बार ऐसा भी होता है कि ये पैदा तो एक समय में होते हैं लेकिन देखने में अलग होते हैं।

अब आजकल हर कोई फैमिली प्‍लानिंग में दो बच्‍चे तो चाहता ही है और कपल्‍स सोचते हैं कि अगर एक ही बार में जुड़वा बच्‍चे हो जाएं तो सारी टेंशन ही खत्‍म हो जाए। बता दें ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जुड़वां बच्चों के संबंध में कुछ विशेष योग होते हैं, यह जिस स्त्री की कुंडली में होते हैं उसे अवश्य ही जुड़वां बच्चे प्राप्त होते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इनके होते है जुड़वाँ बच्चे

चंद्रमा एवं शुक्र एक ही राशि में स्थित हों।

2. बुध, मंगल एवं गुरु ‍विषम राशि में हो।

3. लग्न एवं चंद्रमा समराशि में स्थित हो और पुरुष ग्रह द्वारा देखे जाते हो।

4. बुध, मंगल, गुरु और लग्न बलवान हो तथा समराशि में स्थित हो।

5. मिथुन या धनुराशि में गुरु-सूर्य हो एवं बुध से दृष्ट हो तो दो पुत्र होते हैं।

6. शुक्र, चंद्र, मंगल, कन्या या मीन राशि में बुध से दृष्ट हो तो दो पुत्रियां होती हैं।

7. स्त्री की कुंडली के सातवें स्थान पर राहु हो या गुरु-शुक्र एक साथ हो तो जुड़वा संतान पैदा होती है परंतु शादी के काफी समय बाद होती है।

इस वजह से भी होते हैं जुड़वां बच्चे

अगर आप जुड़वां संतान हैं या आपके परिवार में किसी को जुड़वां बच्चे हुए हैं, तो इसकी संभावना बढ़ जाती है कि आपको भी जुड़वां संतान हो। वहीं, अगर आपका पार्टनर जुड़वांं है, तो आपको भी जुड़वांं बच्चे होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप या आपकी मां जुड़वांं हैं,

तो आपको भी जुड़वांं बच्चे होने की संभावना अधिक हो जाती है। ऐसे में आपको हाइपरोव्यूलेशन (ओव्यूलेशन प्रक्रिया के दौरान दो अंडे निकलना) की उच्च संभावना होगी। इस दौरान कुछ खास जीन हाइपरोव्यूलेशन के साथ मिलते हैं और एक जैसे न दिखने वाले जुड़वांं बच्चे होने की संभावना बढ़ जाती है।