Hindi News: साधु बनकर आया 'बेटा' निकला ठग, 10 लाख रुपये मांगने पर खुला राज

 

एक मां की अपने लंबे समय से खोए हुए बेटे के 22 साल बाद संत के रूप में लौटने की हृदय विदारक कहानी दो सप्ताह से भी कम समय में एक परिवार के ठगे जाने की हृदय विदारक कहानी में बदल गई है। दिल्ली की रहने वाली भानुमती सिंह की खुशी का तब ठिकाना नहीं रहा जब वह पिछले महीने अपने बेटे पिंकू से मिलीं, जिसने 11 साल की उम्र में घर छोड़ दिया था। उन्होंने पिंकू को बहुत ज्यादा खेलने के लिए डांटा था और गुस्से में आकर वह 2002 में अपने दिल्ली स्थित घर से भाग गया था।

मां का अपने बेटे से मिलने का दृश्य भावुक कर देने वाला था.

पिछले महीने भानुमती और उनके पति रतिपाल सिंह को जानकारी मिली कि रतिपाल के पैतृक गांव अमेठी के खरौली में एक साधु आया है और उसके शरीर पर पिंकू जैसा निशान है. उनके रिश्तेदारों (गांव में रहने वाली उनकी बहन सहित) ने रतिपाल और भानुमती को खरौली आने के लिए कहा और जब वे 27 जनवरी को वहां पहुंचे, तो साधु ने उन्हें बताया कि वह वास्तव में उनका बेटा है।

भानुमती का अपने खोए हुए 'बेटे' से मिलने का ये सीन काफी इमोशनल था. इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. इस वीडियो में पेंडोरा से भिक्षा मांग रहा एक साधु एक ऐसे राजा के बारे में लोक गीत गा रहा है जो अपना राज्य छोड़कर साधु बन गया था. वीडियो में भानुमति के गालों पर खुशी के आंसू छलकते देखे जा सकते हैं.

हालाँकि, इसके बाद कहानी में एक बड़ा मोड़ आना बाकी था। पिंकू ने उन्हें बताया कि उसने संन्यास (सांसारिक सुखों का त्याग) ले लिया है और उसे झारखंड में अपने पारसनाथ मठ में लौटना होगा। उन्होंने कहा कि उनके गुरु ने उनसे कहा था कि उनकी दीक्षा तभी पूरी होगी जब वह अयोध्या जाएंगे और फिर अपने परिवार के सदस्यों से भिक्षा लेंगे।

माता-पिता ने शुरू में पिंकू को जाने से मना कर दिया, लेकिन जब उन्हें एहसास हुआ कि उसका दिल उस रास्ते पर चलने पर लगा है, जिस पर वह चल रहा है, तो उन्होंने अंततः हार मान ली। ग्रामीणों ने मिलकर 13 क्विंटल अनाज भिक्षा के रूप में दिया और रतिपाल की बहन ने भी उसे 11,000 रुपये दिए। रतिपाल ने पिंकू के लिए एक फोन खरीदा और उससे संपर्क में रहने को कहा। एक फरवरी को पिंकू गांव छोड़कर चला गया।

10 लाख रुपये ठगने की थी योजना
जाने के बाद पिंकू ने रतिपाल को फोन करना शुरू कर दिया और कहा कि वह उनके पास वापस लौटना चाहता है, लेकिन उसने दावा किया कि मठ के लोगों ने उससे कहा था कि जब तक वह उन्हें 10 लाख रुपये नहीं देगा तब तक वह ऐसा नहीं कर सकता। नहीं देता.

उन्होंने रतिपाल से कहा, यह वह कीमत है जो एक भिक्षु को पारिवारिक जीवन में लौटने के लिए चुकानी पड़ती है। अपने बेटे को अपने परिवार में वापस लाने के लिए बेचैन रतिपाल ने गांव में अपनी जमीन 11.2 लाख रुपये में बेच दी और फिर पिंकू से कहा कि वह मठ को पैसे देने के लिए झारखंड आएगा।