Himachal News: मनाली-लेह हाईवे हुआ बहाल, लोगों ने ली राहत की सांस, एडवाइजरी के साथ कर सकेंगे सफर
 

 हिमाचल प्रदेश जाने वाले टूरिस्टों के लिए अच्छी खबर है। क्योंकी आज से मनाली-लेह हाईवे बहाल हो गया है
 

Himachal News : हिमाचल प्रदेश जाने वाले टूरिस्टों के लिए अच्छी खबर है। क्योंकी आज से मनाली-लेह हाईवे बहाल हो गया है। शुरीआती तौर पर करीब 10 बजे वाहनों का पहला काफिला इस रूट से रवाना हुआ। वहीं लाहौल स्पीति प्रशासन द्वारा 427 किलोमीटर लंबे मनाली-लेह मार्ग पर सफर को लेकर एडवाजरी भी जारी की गई है।

फोर-बाई-फोर गाड़ियां ही सड़क पर सफर करेंगी

बारालाचा जिंग-जिंग बार से बर्फ हटाकर सड़क साफ कर दी गई है। फोर-बाई-फोर गाड़ियां ही सड़क पर सफर करेंगी, लेकिन इनके टायरों पर चेन लगी होगी। सुबह 8.00 बजे से 11.00 बजे के बीच जाने की अनुमति होगी। दारचा- शिंकुला मार्ग पर सुबह 7.00 बजे से 10.30 बजे के बीच जाने की अनुमति होगी।

मनाली से लेह तक की सड़क से बर्फ पूरी तरह साफ हो गई है।

6 महीने 8 दिन बाद खुली सड़क

सोमवार देर शाम को सीमा सड़क संगठन ने लाहौल-स्पीति प्रशासन को रोड क्लीयरेंस की सूचना दी। प्रशासन ने 16 मई से लाहौल के पटसेउ से आगे लेह तक फोर बाई फोर और चेन वाले वाहनों को जाने की अनुमति दे दी है। शुरुआती दौर में जिला प्रशासन ने स्थानीय लोगों को अनुमति दी है, जबकि पर्यटकों को अभी कुछ दिन तक इंतजार करना होगा। 6 महीने 8 दिन बाद मनाली-लेह मार्ग के पटसेउ से आगे जाने के लिए स्थानीय लोगों को राहत मिली है।


हाईवे बनने से कीरतपुर-मनाली टूर सिर्फ 4 घंटे का होगा


 वहीं दूसरी बड़ी खबर ये भी है कि कीरतपुर  से मनाली 4 मार्गीय टनल रूट को लेकर अभी कुछ और इंतजार करना पड़ेगा। इसको लेकर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने पत्र भी जारी कर दिया है, जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया है कि कुल्लू से मनाली तक का मार्ग पूरी तरह साफ हो गया है। कीरतपुर  से सुंदर नगर का प्रमुख रूट 30 जून तक आवागमन के लिए जन समर्पित कर दिया जाएगा।

बाइपास रूट 13 जून से शुरू

सुंदर नगर शहर के ट्रैफिक से बचने के लिए उसका बाइपास रूट 13 जून से शुरू हो जाएगा। वहीं दूसरा जटिल मार्ग नेरचौक से पंडोह डैम 30 दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा। यह सब कुछ कंप्लीट होने से कीरतपुर साहिब से मनाली का सफर सिर्फ 4 घंटे का रह जाएगा, लेकिन अभी इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा।