असली नकली नोटों की ऐसे करें पहचान, नहीं तो होगी परेशानी

Chopal Tv, Delhi बाजार में नकली नोटों के चलन के कारण रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अब लोगों को जागरुक करने की तैयारी कर ली है। लोगों को नकली नोटों के बारे में जागरुक किया जा रहा है। बाजार में 100 रुपये और 50 रुपये के नकली नोट चलन में...
 

Chopal Tv, Delhi

बाजार में नकली नोटों के चलन के कारण रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अब लोगों को जागरुक करने की तैयारी कर ली है। लोगों को नकली नोटों के बारे में जागरुक किया जा रहा है।


बाजार में 100 रुपये और 50 रुपये के नकली नोट चलन में आ रहे हैं जिसका आम लोगों और दुकानदारों को पता नहीं चलता। ऐसे में अब रिजर्व बैंक ने नकली नोटों की रोकथाम के लिए जागरुकता अभियान छेड़ दिया है।


आरबीआई फाइनेंशियल अवेयरनेस सप्ताह मना रहा है। डीएनए की रिपोर्ट के अनुसार इस अवसर पर केंद्रीय बैंक के एक क्षेत्रीय निदेशक लक्ष्मीकांत राव ने महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान दी। उन्होंने बताया कि लोग कैसे नकली नोट की पहचान कर सकते हैं। साथ ही यदि ग्राहक बैंक की सेवा से संतुष्ट नहीं हैं या कोई और समस्या है तो कैसे शिकायत दर्ज कर सकते हैं।


50 रु के नोट की पहचान के लिए फ्रंट में मूल्य वर्ग में 50 (गिनती में) के साथ आर-पार मिलान, देवनागरी में लिखा हुआ 50, महात्मा गांधी की बीच में फोटो, छोटे शब्दों में ‘RBI’, ‘भारत’, ‘INDIA’ और ’50’ तथा विमुद्रीकृत सुरक्षा धागे पर भारत और RBI लिखा हुआ देखें। इसी तरह आपको गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज के साथ गवर्नर के हस्ताक्षर और महात्मा गांधी के चित्र के दाईं ओर आरबीआई प्रतीक होता है। दाईं ओर अशोक स्तंभ चिन्ह, महात्मा गांधी चित्र और इलेक्ट्रोटाइप (50) वॉटरमार्क और बाएं से दाईं ओर संख्या साइज में बढ़ रही हो। ये 9 चीजें फ्रंट में देखें।


इसी तरह आपको बैक यानी नोट के पीछे की तरफ 5 चीजें देखनी हैं। इनमें बाईं ओर नोट की छपाई वाला साल, स्लोगन के साथ स्वच्छ भारत का लोगो, भाषा पैनल, रथ के साथ हम्पी का चित्रण और देवनागरी में 50 लिखा हुआ शामिल हैं।


अगर कोई बैंक ग्राहक की बात नहीं सुन रहा तो वे इसकी शिकायत कर सकते हैं। आरबीआई ने शिकायत करने के लिए पूरी जारी सार्वजनिक की है। आरबीआई द्वारा विनियमित किसी भी संस्था के खिलाफ लोकपाल के सामने शिकायत दर्ज करने के लिए ग्राहक https://cms.rbi.org.in पर लॉग इन कर सकते हैं। यहां ध्यान दें कि आरबीआई हर साल फाइनेंशियल अवेयरनेस सप्ताह का आयोजन करता है।