Delhi Mumbai Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे इस जगह तक होगा फॉरलेन हाईवे

 

Delhi Mumbai Expressway: साल 2024 में कई सौगातें मिलने वाली हैं। कुछ पूरे हो चुके हैं और कुछ काम अभी बाकी है. इस सौगात से लोगों की सुविधा और पहुंच बढ़ेगी। इसके साथ ही समय की भी बचत होगी. आइये जानते हैं इनके बारे में.

नए साल में नोएडा का सफर आसान हो जाएगा

लंबे समय से चल रहा मंझावली पुल प्रोजेक्ट नए साल में पूरा कर जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। इस पुल का निर्माण 2014 से किया जा रहा है। परियोजना के तहत यमुना नदी पर 630 मीटर लंबा पुल बनाया गया है।

इसके साथ ही यूपी और हरियाणा में 24 किलोमीटर लंबी सड़क तैयार की जानी है. फरीदाबाद में नचौली होते हुए मंझावली की ओर जाने वाली सड़क को चौड़ा किया जाना है। साल 2022 के अंत तक यमुना नदी पर पुल बनाने का काम पूरा हो जाएगा.

   लेकिन अब इसकी एप्रोच रोड बनाने और पुल से शहर तक आने वाली सड़क को चौड़ा करने और यमुना नदी के उस पार करीब 900 मीटर तक सड़क बनाने का काम बाकी है. एप्रोच रोड बनाने और सड़क चौड़ीकरण का काम चल रहा है. पीडब्ल्यूडी अधिकारियों का दावा है कि मार्च 2024 तक पुल के ऊपर से ट्रैफिक गुजरना शुरू हो जाएगा।

दो एक्सप्रेसवे के बीच की सड़क भी पूरी हो जाएगी
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड से केजीपी एक्सप्रेसवे तक जाने वाली बल्लभगढ़-मोहना रोड को चार लेन किया जा रहा है। नये साल में इस फोरलेन सड़क का काम भी पूरा हो जायेगा और लोगों को सुगम सड़क मिलेगी.

जिससे वे दोनों एक्सप्रेसवे से जुड़ सकेंगे. 12 किलोमीटर लंबी यह सड़क गांव चंदावली से शुरू होकर मच्छगर, दयालपुर और अटाली होते हुए केजीपी तक जाती है। केजीपी एक्सप्रेसवे को फ़रीदाबाद शहर से जोड़ने वाली यह एकमात्र सड़क है।

 

 फरीदाबाद से पलवल, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, हापुड, मेरठ और सोनीपत की ओर जाने वाले हजारों वाहन इस सड़क का उपयोग करते हैं। दिल्ली की भीड़ से बचने के लिए लोडेड वाहन केजीपी तक इसी सड़क से गुजरते हैं और अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं। हरियाणा राज्य सड़क एवं पुल विकास निगम ने नवंबर 2022 में सड़क का निर्माण शुरू किया।

ओल्ड फरीदाबाद मार्केट और उसके आसपास के इलाके में कार पार्किंग की समस्या सबसे बड़ी है। इस समस्या को देखते हुए 4 साल पहले स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने एक प्रस्ताव तैयार किया था जिसमें मल्टी लेवल पार्किंग बनाने का प्रावधान था. इसका काम मई 2022 में शुरू किया गया था. इसका काम 80 फीसदी तक पूरा हो चुका है.

ओल्ड फरीदाबाद में 1 एकड़ जमीन पर मल्टीलेवल कार पार्किंग का निर्माण चल रहा है। जिसमें एक साथ 101 कारें आसानी से पार्क की जा सकती हैं। स्मार्ट सिटी अधिकारियों के मुताबिक साल 2024 में मल्टीलेवल कार पार्किंग जनता को समर्पित कर दी जाएगी।

गुड़गांव-फरीदाबाद एक्सप्रेसवे पर गांव बंधवाड़ी में PWD B&R का टोल प्लाजा है। अभी इस टोल प्लाजा को एनएचएआई के टैग सिस्टम से नहीं जोड़ा गया है. इसके चलते इस एक्सप्रेस-वे पर रोजाना ट्रैफिक जाम रहता है।

कई बार पिक ओवर के दौरान आधे से एक घंटे तक जाम लग जाता है। इस स्थिति से निपटने के लिए पीडब्ल्यूडी बीएंडआर की ओर से इसे एनएचएआई के टैग सिस्टम से जोड़ने की योजना बनाई गई है। अधिकारियों के मुताबिक फरवरी माह तक इसे टैग सिस्टम से जोड़ दिया जाएगा।