Delhi-Dehradun Expressway: दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे अभी सफ़र करना होगा मुश्किल, जाने क्यों

 

Delhi-Dehradun Expressway: ग्राफ के कारण दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य लगातार रुक रहा है। इससे इसकी अग्रिम समयसीमा निकल जायेगी. आपको बता दें कि अक्षरधाम से लेकर बागपत तक के हिस्से पर काम पूरा करने के लिए मार्च 2024 की अग्रिम समय सीमा तय की गई है।

जबकि प्रोजेक्ट की वास्तविक समय सीमा दिसंबर 2024 तय की गई है। लेकिन प्रदूषण बढ़ने और लगातार कार्यान्वयन के कारण ग्रैप, काम रोका जा रहा है, जिससे अब डेडलाइन 3 से 4 महीने आगे बढ़ने की संभावना है।

एनएचएआई अधिकारियों के मुताबिक पहले ग्रेप-3 लागू होने के कारण काम रुका था। अब एक बार फिर ग्रैप लागू कर दिया गया है, जिससे काम प्रभावित हो रहा है। एक बार काम रुक जाए तो दोबारा शुरू होने में काफी समय लग जाता है।

 इसके अलावा प्रोजेक्ट के बीच में रुकावटें आने से भी काम प्रभावित होता है. कभी यूटिलिटी शिफ्टिंग के कारण काम रुक जाता है तो कभी समय पर जमीन नहीं मिलने के कारण दिक्कतें आती हैं।

इस 6 लेन एक्सप्रेसवे के अक्षरधाम से लेकर बागपत तक के हिस्से को पैकेज में बांटा गया है. पहला पैकेज अक्षरधाम से यूपी बॉर्डर तक और दूसरा पैकेज यूपी बॉर्डर से बागपत तक है. खेकड़ा के पास यह ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे को पार करेगा। दूसरी ओर, बागपत से आगे सहारनपुर तक भी काम तेजी से किया जा रहा है।

अधिकारियों के मुताबिक पैकेज-1 में फाउंडेशन पाइलिंग, पाइल कैप और ग्रिडर कास्टिंग का काम पूरा हो चुका है. कंक्रीट क्रैश बैरियर, डेक स्लैब कास्टिंग का काम अभी बाकी है। इसके अलावा रैंप और आरओबी का काम भी इसी गति से चल रहा है।

 जबकि पैकेज-2 में फाउंडेशन पाइलिंग, पाइल कैप, सब स्ट्रक्चर पियर, सब स्ट्रक्चर पियर कैप और ग्रिडर कास्टिंग का काम पूरा हो चुका है। डेक स्लैब और कंक्रीट क्रैश बैरियर पर अभी भी थोड़ा काम बाकी है। आरओबी, रैंप और सर्विस रोड का काम भी साथ-साथ चल रहा है।

इस ग्रीन कॉरिडोर के बनने से दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड को सीधा फायदा होगा। सबसे ज्यादा फायदा यूपी के करीब 6 बड़े शहरों को होगा. इसमें मुजफ्फरनगर, शामली, यमुनानगर, बागपत, मेरठ और बड़ौत शामिल हैं। इसके अलावा नए एक्सप्रेसवे से उत्तराखंड की धार्मिक नगरी हरिद्वार को भी काफी फायदा होगा. लोनी में जाम की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी। लोगों के लिए दिल्ली पहुंचना आसान हो जाएगा.