CUET UG 2023 Re-Scheduled: UGC चेयरमैन की जानकारी,सीयूईटी यूजी के परीक्षा शेड्यूल में हुआ बदलाव, जानिए यहां पूरी बात 
 

स्नातक में दाखिला के लिए होने वाली परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव हुआ है।
 

CUET UG 2023 Re-Scheduled: स्नातक में दाखिला के लिए होने वाली परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव हुआ है। यह  सीयूईटी यूजी परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्‍मीदवारों के लिए जरूरी अपडेट है  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव किया है। 

 NTA के अनुसार, कुछ शहरों में उम्मीदवारों की अधिक संख्या को देखते हुए, CUET-UG परीक्षा के दिनों को कम से कम 4 दिन और तक बढ़ाया जाएगा।  
बता दें कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) का दूसरा संस्करण 21 मई से 31 मई तक आयोजित किया जाना था, मगर अब संभव है कि परीक्षा 04 जून तक चलेगी.


यह अधिकारी ने दी जानकारी

NTA की वरिष्‍ठ निदेशक साधना पराशर ने  बताया, 'कुछ शहरों में, रजिस्‍टर्ड उम्मीदवारों की संख्या बहुत ज्‍यादा है.

 इन उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए, सीयूईटी परीक्षा के दिनों को 01 - 02 जून के साथ-साथ 05- 06 जून तक बढ़ाया जाएगा. इसके अलावा, 07 और 08 जून के बफर दिन भी रहेंगे जिन्‍हें आरक्षित दिनों के रूप में रखा जा रहा है.

 आने वाले दिनों में, NTA इन अतिरिक्त दिनों के लिए सिटी इंटिमेशन स्लिप जारी करेगा.' इसकी जानकारी यूजीसी चेयरमैन ने ट्वीट के माध्‍यम से शेयर की है.


एडमिट कार्ड के बारे जानकारी

सिटी इंटिमेशन स्लिप एग्‍जाम के एडमिट कार्ड नहीं हैं. उन्होंने कहा, 'ये स्लिप उम्मीदवारों की सुविधा के लिए एग्‍जाम सिटी के अलॉटमेंट की जानकारी के लिए हैं, जबकि एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट और टाइमिंग आदि की जानकारी एडमिट कार्ड में मिलेगी.' उम्‍मीदवारों की एग्‍जाम सिटी स्लिप जारी होनी शुरू हो गई हैं जबकि एडमिट कार्ड कुछ ही समय में रिलीज़ होने हैं.

14 लाख से अधिक छात्र देंगे एग्‍जाम

इस वर्ष सीयूईटी-यूजी के लिए लगभग 14 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो पिछले वर्ष के पहले संस्करण से 41 प्रतिशत अधिक हैं. आवेदकों की संख्या के मामले में सीयूईटी-यूजी देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है.

 सीयूईटी-यूजी के पहले संस्करण में 12.50 लाख छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया और 9.9 लाख ने आवेदन जमा किए थे.