Credit Card: क्रेडिट कार्ड यूज करने वालों को लगा बड़ा झटका, इतने रुपये महंगा हुआ क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड यूज करने वालों को लगा बड़ा झटका, इतने रुपये महंगा हुआ क्रेडिट कार्ड
 
सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड के जरिए किराया चुकाने के लिए नए शुल्क ढांचे की घोषणा की है। एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को क्रेड, पेटीएम, चेक मोबिक्विक, फ्रीचार्ज और ऐसे अन्य प्लेटफॉर्म के जरिए किए गए किराए के भुगतान पर 1 प्रतिशत शुल्क देना होगा। यह शुल्क तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

जानिए नया नियम

बैंक ने 26 जून को ग्राहकों को ईमेल भेजकर बताया कि यह शुल्क 3,000 रुपये प्रति लेनदेन तक सीमित है। हाल ही में, अन्य क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं ने भी किराए के भुगतान के लिए रिवॉर्ड पॉइंट से जुड़ी अपनी नीतियों में समायोजन किया है।

कई बैंकों ने रिवॉर्ड पॉइंट बंद किए
इस साल की शुरुआत में, आईसीआईसीआई बैंक और एसबीआई कार्ड्स दोनों ने अपने कई क्रेडिट कार्ड विकल्पों पर किराए के भुगतान के लिए रिवॉर्ड पॉइंट देना बंद कर दिया था। आईसीआईसीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड 1 फरवरी, 2024 से किराए के भुगतान और ई-वॉलेट लोडिंग लेनदेन पर रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करना बंद कर देंगे, सिवाय कुछ कार्ड जैसे कि अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के।

इसी तरह, एसबीआई कार्ड्स ने 1 अप्रैल, 2024 से ऑरम, एसबीआई कार्ड एलीट, एसबीआई कार्ड एलीट एडवांटेज और सिम्पलीक्लिक एसबीआई कार्ड सहित सभी कार्डों पर किराये के भुगतान पर रिवॉर्ड देना बंद कर दिया है।

इसके अलावा, एचडीएफसी बैंक 1 अगस्त, 2024 से अपने टाटा न्यू इनफिनिटी और टाटा न्यू प्लस क्रेडिट कार्ड में भी बदलाव लागू करेगा। ईमेल अधिसूचना के अनुसार, ये बदलाव इन कार्डों का उपयोग करके किए गए यूआई भुगतानों पर कैशबैक को भी प्रभावित करेंगे।

1 अगस्त, 2024 से, टाटा न्यू इनफिनिटी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को टाटा न्यू यूपीआई आईडी का उपयोग करके किए गए पात्र यूपीआई लेनदेन पर 1.5 प्रतिशत न्यूकॉइन और अन्य पात्र यूपीआई आईडी का उपयोग करके किए गए लेनदेन पर 0.50 प्रतिशत न्यूकॉइन मिलेंगे।