दिसंबर में बैंक नियमों में होने वाला है बड़ा बदलाव, पैसों के लेन-देन पर लगेगा चार्ज

Choapl Tv, New Delhi साल के आखिरी महीने चल रहे है ऐसे में बैंक अपने नियमों में कुछ बदलाव करने जा रहा है। जिसके तहत दिसंबर से पैसे के लेन-देन पर चार्ज लगेगा। लेकिन इसके साथ आपको 24 घंटे पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा भी दी जायेगी। ये बदलाव रिजर्व...
 

Choapl Tv, New Delhi

साल के आखिरी महीने चल रहे है ऐसे में बैंक अपने नियमों में कुछ बदलाव करने जा रहा है। जिसके तहत दिसंबर से पैसे के लेन-देन पर चार्ज लगेगा। लेकिन इसके साथ आपको 24 घंटे पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा भी दी जायेगी।

ये बदलाव रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से किया गया है। आरबीआई ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट को 24x7x365 उपलब्ध करने का ऐलान किया था। यह फैसला दिसंबर 2020 से लागू होगा। इससे पहले पिछले साल दिसंबर में नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम को 24x7x365 उपलब्ध कराया गया था।

आरबीआई ने अपनी पॉलिसी में कहा कि उस समय से सिस्टम सुचारू रूप से काम कर रहा है। भारतीय वित्तीय बाजारों के वैश्विक एकीकरण के लक्ष्य को समर्थन देने के लिए चल रहे कामों को समर्थन देने, भारत के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्रों को विकसित करने की कोशिशों और घरेलू कॉरपोरेट और संस्थानों के लिए बड़े स्तर पर भुगतान की फ्लैक्सिबिटी उपलब्ध कराने के लिए यह फैसला किया गया है।

आपको बता दें कि रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के जरिए तुरंत फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। लेकिन यह बड़े ट्रांजेक्शंस में काम आता है। इसके जरिए आप 2 लाख रुपये से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं कर सकते। इसे ऑनलाइन और बैंक ब्रांच दोनों माध्यमों से इस्तेमाल किया जा सकता है। और इसमें कोई ट्रांसफर शुल्क नहीं लगेगा। लेकिन ब्रांच में RTGS से फंड ट्रांसफर कराने पर शुल्क देना होगा।

साथ ही आपको ये बता दें कि रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली 6 सदस्यों वाली मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है।