तीन दिन तक लगातार बैंक रहेंगे बंद, फटाफट निपटा लें काम, देखिये छुट्टियों का शेड्यूल

Chaupal TV, New Delhi साल के इस आखिरी महिने के अंत में अगर आप अपने बैंक से संबंधी कुछ जरूरी काम निपटाने के बारे में सोच रहे हैं तो, यह काम आप जल्दी निपटा लें। दिसंबर के आखिरी हफ्ते में 25, 26 और 27 दिसंबर को बैंक 3 दिनों के...
 

Chaupal TV, New Delhi

साल के इस आखिरी महिने के अंत में अगर आप अपने बैंक से संबंधी कुछ जरूरी काम निपटाने के बारे में सोच रहे हैं तो, यह काम आप जल्दी निपटा लें। दिसंबर के आखिरी हफ्ते में 25, 26 और 27 दिसंबर को बैंक 3 दिनों के लिए बंद रहेंगे। इस हफ्ते बैंकों में लगातार तीन दिनों की छुट्टी होगी।

25 दिसंबर, शुक्रवार को क्रिसमस का त्योहार होने के चलते राष्ट्रीय अवकाश रहेगा, 26 दिसंबर को महीने का चौथा शनिवार पड़ रहा है, इसके चलते बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 27 दिसंबर, रविवार को साप्ताहिक अवकाश है, जिसके चलते बैंक बंद रहेंगे। इसके चलते इस दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी। आपको बता दें कि बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं।

ऐसे में इस हफ्ते आपकों बैंकों से जुड़ा कोई कार्य करना है, तो उसे गुरुवार तक ही निपटा लें, क्योंकि उसके बाद 25, 26 और 27 दिसंबर को बैंकों की छुट्टी रहने वाली है। लगातार तीन दिन तक देश के लगभग सभी जोन में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 30 दिसंबर, 2020 को यू कियांग नांगबाह के मौके पर शिलांग जोन के बैंकों की शाखाओं में छुट्टी रहेगी। इसके बाद 31 दिसंबर, 2020 को नववर्ष की पूर्व संध्या पर आइजॉल जोन में बैंक बंद रहेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की वेबसाइट पर छुट्टियों की लिस्ट देख सकते हैं। इसके साथ ही, आपको बता दें कि हर राज्य के हिसाब से बैंक में छुट्टियां अलग-अलग होती है। जिन राज्यों में स्थानीय छुट्टियां हैं, उनको छोड़कर अन्य राज्यों में बैंकिंग कामकाज सामान्य तरीके से होगा।