बदल सकता है एटीएम चार्ज, ज्यादा पैसे निकालने पर देना होगा अतिरिक्त शुल्क

Chopal Tv, New Delhi अगर आप भी छोटी-मोटी जरुरतों के लिए बार-बार एटीएम का इस्तेमाल करते है, तो सावधान हो जाइये। क्योंकि आपकी ये आदत आपको महंगी पड़ सकती है। क्योंकि आने वाले दिनों में एटीएम से पांच हजार रुपये से ज्यादा की राशि निकालने पर आपको अतिरिक्त शुल्क देना...
 

Chopal Tv, New Delhi

अगर आप भी छोटी-मोटी जरुरतों के लिए बार-बार एटीएम का इस्तेमाल करते है, तो सावधान हो जाइये। क्योंकि आपकी ये आदत आपको महंगी पड़ सकती है। क्योंकि आने वाले दिनों में एटीएम से पांच हजार रुपये से ज्यादा की राशि निकालने पर आपको अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है।

आपकी की पांच ट्रांजैक्शन मुफ्त होगी लेकिन इसके बाद आपको अलग से राशि का भुगतान करना होगा। यह तभी लागू होगा जब आप एटीएम से पांच हजार से ज्यादा की राशि निकालेंगे। एक बार में पांच हजार से ज्यादा की राशि निकालने पर ग्राहक को 24 रुपये तक देने पड़ सकते हैं। मौजूदा समय में एटीएम से पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन की जा सकती है, इसके बाद अगर उसी महीने में और ट्रांजैक्शन की जा रही हैं तो छठे ट्रांजैक्शन पर 20 रुपये लगते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक की एटीएम शुल्क की समीक्षा के लिए गठित की गई समिति ने अपनी सिफारिशें सौंप दी हैं। इसके आधार पर बैंक आठ साल बाद एटीएम शुल्क में बदलाव कर सकते हैं। समिति ने दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में एटीएम से लेन-देन बढ़ाने पर जोर दिया है। यहां ज्यादातर लोग छोटी-छोटी पैसे निकालते हैं, इसलिए समिति ने छोटे ट्रांजैक्शन को ही फ्री ट्रांजैक्शन में रखा है।

छोटे शहरों में ग्राहकों को दूसरे बैंकों के एटीएम पर हर महीने छह बार पैसा निकालने की छूट मिलेगी। अभी छोटे शहरों में केवल पांच बार ही पैसा निकाला जा सकता है। मुंबई, दिल्ली और बंगलूरू जैसे महानगरों में ग्राहकों को एक महीने में एटीएम से तीन बार पैसा निकालने की छूट है, इसके बाद चौथी बार पैसा निकालने पर अतिरिक्त शुल्क लगता है।