Haryana News: हरियाणा के इस जिले में बनने जा रहा एक और एयरपोर्ट, दस्तावेज प्रक्रिया हुई पूरी

 

Haryana News: स्मार्ट सिटी के नाम पर करोड़ों रुपये खर्च कर चुकी हरियाणा के करनाल जिले में सरकार का एयरपोर्ट प्रोजेक्ट रफ्तार नहीं पकड़ पाया है. पिछले 15 वर्षों में कई उतार-चढ़ाव के बाद, प्रशासन ने जमीन का अधिग्रहण किया और इसे दिसंबर 2022 में हरियाणा इंस्टीट्यूट ऑफ सिविल एविएशन को सौंप दिया।

पिछले छह महीने में कई बैठकें हुईं लेकिन नौसेना की हवाई पट्टी के विस्तार के लिए अधिग्रहीत जमीन की बाड़ लगाने का काम पूरा नहीं हो सका. यह अध्ययन रिपोर्ट कांग्रेस के नेतृत्व वाली हुड्डा सरकार के अनुरोध पर जुलाई 2013 में तैयार की गई थी।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान सत्ता में आने के बाद करनाल में अपनी पहली सार्वजनिक बैठक के दौरान हवाई अड्डे के निर्माण की घोषणा की थी। 21 जुलाई 2014 को सरकार बदलने के बाद केंद्र ने उड़ान योजना के तहत हवाई अड्डे के निर्माण की घोषणा की, जो पिछले 9 वर्षों से विलंबित है।

किसानों ने कहा कि करनाल में हवाई अड्डे के निर्माण की घोषणा 2008 में की गई थी और तब से किसानों को भूमि अधिग्रहण के मामले में पिछली और वर्तमान सरकारों द्वारा गुमराह किया गया है। घोषणा के बाद से ही प्रोजेक्ट के लिए 18 एकड़ जमीन की मांग की जा रही थी लेकिन 2017 में इसे बढ़ाकर 28 एकड़ और 280 एकड़ कर दिया गया.

किसान शाम सुंदर, रमेश कुमार व दीवानचंद ने आरोप लगाया कि कलवेहड़ी, बुढ़ाखेड़ा, फोसगढ़ व छप्परखेड़ा आदि गांवों की जमीन ई-लैंड पोर्टल के माध्यम से अधिग्रहीत की गई थी। हवाई पट्टी के विस्तार के लिए हवाई अड्डे के नाम पर जमीन ली गई और सहमति देने वाले भूमि मालिकों द्वारा मुआवजे में भेदभाव किया गया।

प्रदर्शन कर रहे किसानों को मुआवजे के साथ-साथ अतिरिक्त राशि भी दी गई. किसानों के मुताबिक करीब 60 एकड़ जमीन का अधिग्रहण हो चुका है, जबकि रिंग रोड प्रोजेक्ट की घोषणा के बाद करीब 100 एकड़ जमीन खरीदे जाने की संभावना है.

घरेलू हवाई अड्डे का निर्माण 2008 से चल रहा है और अक्टूबर 2012 में, भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) ने यहां हवाई अड्डे के निर्माण की संभावना तलाशी। यह परियोजना जून-2014 तक आधिकारिक दौरों और बैठकों तक ही सीमित थी। करनाल के विकास में अपनी छाप छोड़ते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 8 नवंबर 2014 को नौसेना हवाई पट्टी के विस्तार की घोषणा की।

ड्राफ्ट के मुताबिक मौजूदा पट्टी को तीन से पांच हजार फीट तक बढ़ाया जाना है। इसके लिए 172 एकड़ 3 कनाल 16 मरला जमीन की जरूरत थी, जिसमें से 106 एकड़ 6 कनाल 14 मरला जमीन सरकार की है, जबकि 38 एकड़ जमीन किसानों ने ई-लैंड पोर्टल पर दी थी। दिसंबर-2022 में प्रशासन की ओर से 28 एकड़ जमीन अधिग्रहण की समस्या का समाधान कर दिया गया.

घरेलू हवाई अड्डे के पूरा होने से दिल्ली और चंडीगढ़ के साथ करनाल की हवाई कनेक्टिविटी आसान हो जाएगी। जीटी बेल्ट के सभी जिलों के अलावा पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से सटे जिले भी लाभान्वित होंगे। विस्तार से यहां छोटे और मध्यम श्रेणी के विमान भी उतर सकेंगे।

बेसिंग, पार्किंग जोन, नाइट लैंडिंग, लाइट एमआरओ जैसी सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। रात में उड़ान संचालन जारी रहेगा। प्रोजेक्ट डायरेक्टर एएस गिल के मुताबिक नेवल एयरस्ट्रिप के विस्तार के लिए अथॉरिटी के साथ बैठकें हो चुकी हैं। डीपीआर से पहले जमीन की घेराबंदी करायी जानी है.