हरियाणा में आठवीं व दसवीं पास विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी,  प्रशिक्षण के साथ-साथ कर सकते हैं दसवीं व बारहवीं

राजकीय औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान झज्जर एट गुढा  के प्रधानाचार्य जीतपाल ने बताया कि पूर्व में आईटीआई पास कर चुके छात्र/छात्राएं और वर्तमान में
 

राजकीय औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान झज्जर एट गुढा  के प्रधानाचार्य जीतपाल ने बताया कि पूर्व में आईटीआई पास कर चुके छात्र/छात्राएं और वर्तमान में .शिक्षारत प्रशिक्षणार्थी आईटीआई कोर्स के साथ-साथ 10वीं कक्षा व  12वीं कक्षा पास कर सकते हैं। 

उन्होंने बताया कि  8 वीं पास छात्र/ छात्राएं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के हिंदी और अंग्रेजी दोनों विषय की परीक्षा पास करने के उपरांत 10वीं कक्षा के समकक्षता और 10वीं पास  छात्र/ छात्राएं हिंदी या अंग्रेजी किसी एक विषय की परीक्षा पास करने के उपरांत 12वीं कक्षा के समकक्षता का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि समकक्षता हेतु छात्र/छात्राओं को हरियाणा विधालय बोर्ड भिवानी द्वारा प्रदान किये गये लिंक https://bsehexam2017.in/MainReappear2021/Login.aspx  पर हिंदी/ अंग्रेजी भाषा की परीक्षा (मार्च व सितंबर ) के लिए अप्लाई कर सकते है।  प्रशिक्षणार्थियों को यह भी अवगत  कराया  जाता है कि विभागीय वेबसाइट पर 10वीं/12वीं के हिंदी व अंग्रेजी विषय के पाठ्यक्रम का ऑनलाइन मॉड्यूल  उपलब्ध है। 

उन्होंने बताया कि इस उपलब्ध पाठ्यक्रम की सहायता से प्रशिक्षणार्थी  अपने प्रशिक्षण  का अनुसरण करते हुए उक्त शैक्षणिक समकक्षता लाभ प्राप्त करने हेतु साथ-साथ तैयारी कर सकते हैं।