7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, खाते में आएंगे 2 लाख 18 हजार रुपए

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, खाते में आएंगे 2 लाख 18 हजार रुपए
 
मोदी सरकार 3.0 जुलाई महीने में अपना पहला पूर्ण बजट पेश करने वाली है। कई कर्मचारी संगठनों और एसोसिएशनों ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर महंगाई भत्ते का बकाया जारी करने की अपील की है।

अब सवाल यह है कि क्या केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को कोरोना महामारी से पहले निलंबित किए गए ये 18 महीने के महंगाई भत्ते (डीए) का बकाया मिलेगा? नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के सत्ता में लौटने के बाद COVID-19 महामारी के दौरान रोके गए इस डीए के बकाया को जारी करने के संबंध में केंद्र को एक और प्रस्ताव भेजा गया है।


 पीएम मोदी को लिखा पत्र केंद्रीय कर्मचारियों के लिए संयुक्त परामर्श तंत्र, राष्ट्रीय परिषद (कर्मचारी पक्ष) के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में पीएम से COVID महामारी से पहले निलंबित किए गए महंगाई भत्ते के 18 महीने के बकाया को जारी करने की अपील की गई है।


 पीएम मोदी को लिखे पत्र में लिखा है कि राष्ट्रीय परिषद (जेसीएम) के सचिव (कर्मचारी पक्ष) के तौर पर मेरा यह कर्तव्य है कि मैं आपका ध्यान कुछ प्रमुख मुद्दों की ओर दिलाऊं जो सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के मन में चल रहे हैं।

इस पत्र में पीएम मोदी से लंबित डीए एरियर जारी करने के साथ ही उन 14 मांगों पर जोर दिया गया है जिनकी मांग लंबे समय से की जा रही है। कोविड-19 के दौरान रोका गया था डीए आपको बता दें कि सरकार 7वें वेतन आयोग के तहत हर छह महीने में अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती है। 


लेकिन कोरोना महामारी के दौरान यानी साल 2020 की शुरुआत में सरकार ने वित्तीय अस्थिरता का हवाला देते हुए इसे रोक दिया था। जनवरी 2020 से जून 2021 तक महंगाई भत्ता रोका गया था। सरकार आमतौर पर साल में दो बार यानी जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ता बढ़ाती है। लेकिन मोदी सरकार ने 18 महीने तक डीए नहीं बढ़ाया और अब लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी लगातार इसे जारी करने की मांग कर रहे हैं।


 मोदी सरकार के 2.9 कार्यकाल में वित्त राज्य मंत्री रहे पंकज चौधरी ने पिछले साल (2023) लोकसभा में कहा था, '...डीए/डीआर का बकाया, जो ज्यादातर चुनौतीपूर्ण वित्तीय वर्ष 2020-21 से संबंधित है, 2020 में महामारी के समय नकारात्मक राजकोषीय प्रभाव और सरकार द्वारा लागू किए गए कल्याणकारी उपायों के वित्तपोषण के कारण वित्तीय वर्ष 2020-21 से आगे राजकोषीय स्पिलओवर के कारण संभव नहीं माना जाता है।'

डीए में कितनी हो सकती है बढ़ोतरी आपको बता दें कि जनवरी 2024 में वित्त मंत्रालय ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो गया था। इस बार भी उम्मीद है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। 

यानी अगर किसी कर्मचारी का मासिक वेतन 50 हजार रुपये है तो उसका महंगाई भत्ता 2 हजार रुपये हो जाएगा। जुलाई में डीए और वेतन में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के कई भत्ते बढ़ेंगे और महंगाई के इस दौर में यह निश्चित रूप से बड़ी राहत होगी।