Instagram और FB मैसेंजर हुए डाउन, यूजर्स को होना पड़ा परेशानियों से दो-चार

 

दुनिया के दो बड़े सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर पिछले कई घंटों से डाउन हैं और ठीक से काम नहीं कर रहे हैं, जिससे हजारों यूजर्स न ऐप्स का ठीक से यूज कर पा रहे है और न ही मैसेज भेज पा रहे हैं। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स द्वारा की गई रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम मैसेज के साथ-साथ फेसबुक मैसेंजर एक अजीब समस्या का सामना कर रहा है, जहां मैसेज भेजे जाते ही यूजर्स के लिए गायब हो जाते हैं। इनबॉक्स के साथ समस्या 12 घंटे से अधिक समय से चल रही है और इसे खबर लिखते समय तक अभी भी हल नहीं किया गया है। इस मुद्दे को डाउनडेक्टर द्वारा भी रिकॉर्ड किया गया था, जिसने कल रात से इंस्टाग्राम के लिए भारी स्पाइक्स देखा। यह समस्या सभी क्षेत्रों में हो रही है और इसने दुनियाभर के यूजर्स को परेशान किया है। डाउनडेक्टर ने फेसबुक मैसेंजर के साथ भी इसी तरह के मुद्दों को दर्ज किया है।

डाउनडेक्टर के अनुसार, रजिस्टर्ड शिकायतों में पहली वृद्धि 5 जुलाई को रात 8 बजे के बाद शुरू हुई और रिपोर्ट लगभग 11 बजे चरम पर पहुंच गई जब 1200 से अधिक लोगों ने इंस्टाग्राम के साथ समस्याओं का सामना करने की सूचना दी। जबकि 6 जुलाई की सुबह 5 बजे तक स्थिति में सुधार होता दिख रहा था, रिपोर्ट्स फिर से बढ़ती जा रही हैं कि यह अभी भी फिक्स नहीं किया गया है।

ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #इंस्टाग्रामडाउन

कई यूजर्स ने ट्विटर पर अपनी निराशा जाहिर करने के लिए प्लेटफॉर्म पर एक मीम फेस्ट शुरू किया। ट्विटर पर #इंस्टाग्रामडाउन भी ट्रेंड कर रहा है। हालांकि यह केवल आंशिक आउटेज है। कम से कम इंस्टाग्राम के लिए, ऐप पर अन्य सभी सुविधाएं पूरी तरह से काम कर रही हैं और बाकी के लिए कोई अन्य शिकायत नहीं आ रही है। मेटा ने अभी तक इस मुद्दे के बारे में कोई ऑफिशियल कमेंट नहीं किया है, इसलिए हमें नहीं पता कि इसे कब ठीक किया जा सकता है।

फेसबुक मैसेंजर डाउन क्यों है?

- फेसबुक मैसेंजर एक तकनीकी समस्या के कारण डाउन हो गया है। डाउन डिटेक्टर के अनुसार, 3,200 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के साथ समस्याओं की सूचना दी है। लगभग 89 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने बताया कि उन्हें मैसेज भेजने और प्राप्त करने में समस्या हो रही थी।

- अन्य 8 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने सामान्य रूप से ऐप के साथ समस्याओं की सूचना दी, जबकि 3 प्रतिशत ने कहा कि वे बिल्कुल भी लॉग इन नहीं कर सकते। डाउनडेक्टर पर एक उपयोगकर्ता ने नोट किया कि वे अपने फोन पर ऐप के माध्यम से मैसेंजर तक पहुंचने में सक्षम थे, लेकिन अपने डेस्कटॉप पर वेबसाइट के माध्यम से नहीं।

- एक दूसरे यूजर ने कहा कि उनकी बातचीत बिल्कुल भी लोड नहीं होगी। इस बीच, एक तीसरे यूजर ने कहा: "मैसेंजर का कहना है कि मैं सही डिवाइस से लॉग इन हूं लेकिन लोकेशन अज्ञात थी। कल से ऐसे ही बदल रहा है?"

इंस्टाग्राम डाउन क्यों है?

- मैसेंजर के रूप में लगभग उसी समय से इंस्टाग्राम डाउन हो गया है, यह दर्शाता है कि समस्या मेटा से आ रही है, जो दोनों कंपनियों का मालिक है। डाउन डिटेक्टर की दूसरी रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 2,100 उपयोगकर्ताओं ने इंस्टाग्राम के साथ समस्याओं की सूचना दी।

- लगभग 79 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने नोट किया कि उन्हें ऐप में समस्या है, जबकि 12 प्रतिशत ने कहा कि वे लॉग इन नहीं कर सकते। अन्य 9 प्रतिशत ने कहा कि वे वेबसाइट पर ऐप तक नहीं पहुंच सकते।

- एक यूजर ने कहा कि उनके डीएम ऐप पर काम नहीं कर रहे हैं। "इंस्टाग्राम मैसेज वेबसाइट पर काम नहीं कर रहे हैं। आईफोन ऐप पर ठीक है," एक दूसरे उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की।

सोशल मीडिया पर आई मीम्स की बाढ़