When To Avoid Curd: सितंबर के महीना में दही खाना फायदेमंद है या नुकसानदायक? जानें क्या है हकीकत

दही खाना किसको अच्छा नहीं लगता है। लेकिन इसके लिए क्या समय सही होता है और क्या गलत। आज हम आपको इस बारे में ही बताने जा रहे है की क्या सितम्बर के महीना में दही खाना फायदेमंद है या नुकसानदायक। 
 

When To Avoid Curd: दही खाना किसको अच्छा नहीं लगता है। लेकिन इसके लिए क्या समय सही होता है और क्या गलत। आज हम आपको इस बारे में ही बताने जा रहे है की क्या सितम्बर के महीना में दही खाना फायदेमंद है या नुकसानदायक। वैसे आपको पता ही है की  दही खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है. बड़ी संख्या में लोग अपनी डाइट में दही को नियमित तौर पर शामिल करते हैं. दही स्वादिष्ट होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है। 

दही में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, पोटैशियम और मैग्नीशियम समेत अनगिनत पोषक तत्व होते हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दही का सेवन करने की सलाह दी जाती है. आयुर्वेद के अनुसार दही का सेवन सावधानी के साथ करना चाहिए। आज आयुर्वेदिक डॉक्टर से जानेंगे कि क्या सितंबर के महीने में दही खाना फायदेमंद है या नहीं.

क्या कहना है डॉक्टर का 

आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर के अनुसार आयुर्वेद में दही को लेकर कई ऐसी बातें बताई गई हैं, जिनके बारे में अधिकतर लोग नहीं जानते हैं. आयुर्वेद में दही खाने का सही समय और सही तरीका भी बताया गया है. ज्यादातर लोग यह बात नहीं जानते हैं कि दही की तासीर गर्म होती है. गर्मी और बारिश में मौसम में इसका सेवन करना नुकसानदायक माना जाता है। 

 जबकि सर्दियों के मौसम में दही खाना शरीर के लिए लाभकारी बताया गया है. आयुर्वेद में दही को देर से पचने वाला आहार बताया गया है और रात में इसका सेवन नहीं करने की सलाह दी गई है. अगर आप बरसात में दही खाना चाहते हैं, तो उसकी मात्रा बेहद कम होनी चाहिए और उसमें चीनी मिलाकर खाना चाहिए. इससे शरीर को नुकसान नहीं होगा.

क्या सितंबर में दही खाना चाहिए?

डॉक्टर के अनुसार आयुर्वेद में गर्मी और बरसात में दही खाना नुकसानदायक बताया गया है. सावन और भाद्रपद्र के महीने में बारिश का मौसम होता है, जिसकी वजह से इस वक्त दही खाने से बचना चाहिए. इस मौसम में लोगों के शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है. जब इस वक्त दही का सेवन किया जाता है, तो उसे पचने में काफी वक्त लगता है।  ऐसी कंडीशन में लोगों को अपच की समस्या हो सकती है. साथ ही पेट खराब होने का भी खतरा रहता है। 

 सितंबर के शुरुआती कुछ सप्ताह में दही नहीं खाना चाहिए, लेकिन आखिरी सप्ताह में मौसम थोड़ा ठंडा हो जाता है और तब इसका सेवन किया जा सकता है. अगर आप सितंबर के महीने में दही खाना चाहते हैं, तो उसमें चीनी मिलाकर खाएं. ऐसा करने से दही की तासीर ठंडी हो जाएगी और शरीर को नुकसान नहीं होगा. अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 

इस समय दही खाएं 

आयुर्वेद एक्सपर्ट के मुताबिक रात के वक्त दही खाना हर मौसम में नुकसानदायक होता है. दही को हमेशा सुबह या दोपहर के वक्त खाना चाहिए. रात में अगर आप दही खाएंगे, तो पेट की कई बीमारियां पैदा हो सकती हैं। 

 दही की प्रकृति अम्लीय होती है और गलत वक्त पर दही खाने से हमारा खून दूषित हो सकता है. इससे स्किन की समस्याएं पैदा हो सकती हैं. ऐसे में दही हमेशा सही वक्त पर खाना चाहिए. दही में मूंग की डाल, शहद, घी, शक्कर और आंवला को मिलाकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।