तीन राज्यों का सफर होगा आसान, हरियाणा, हिमाचल और उत्तराखंड को जोड़ेगा कालाआंब एनएच, इंडस्ट्रीज को भी मिलेगा फायदा 

हरियाणा से अब हिमाचल और उत्तराखंड का सफर आसान होने वाला है। अंबाला से कालाआम्ब तक नया ग्रीनफील्ड फोरलेन जल्द बनकर तैयार होगा।
 

हरियाणा से अब हिमाचल और उत्तराखंड का सफर आसान होने वाला है। अंबाला से कालाआम्ब तक नया ग्रीनफील्ड फोरलेन जल्द बनकर तैयार होगा। 31 किलोमीटर का यह नया राजमार्ग हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड को जोड़ने का काम करेगा। 

अंबाला से कालाआंब अभी टू लेन है। इस पर काफी यातायात बढ़ गया है। यह जो टू लेन है पीडब्ल्यूडी का मार्ग है। यह मार्ग चौड़ीकरण मांग रहा है साथ ही यातायात को संभाल नहीं पा रहा है। लेकिन अंबाला से कालाआंब राजमार्ग बनने के बाद एक अन्य विकल्प का काम करेगा। 

जिससे कि टू लेन के साथ-साथ लोग इस मार्ग का भी प्रयोग कर सकेंगे। अंबाला से कालाआम्ब राजमार्ग पूरा ग्रीन फील्ड है जो कि खेतों से होकर जा रहा है। इसके साथ ही कालाआम्ब इंडस्ट्रियल एरिया है ऐसे में कॉमर्शियल ट्रैफिक यहां अधिक है। इस राजमार्ग के बनने से इंडस्ट्रीज को भी फायदा होगा। इस राजमार्ग के माध्यम से लोग शहजादपुर से होते हुए यमुनानगर राजमार्ग पर चढ़ जाएंगे। जिससे उत्तराखंड आसानी से जुड़ जाऐगा।

इस परियोजना को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को जून 2025 तक पूरा करना है। हालांकि एनएचएआई विभाग के अधिकारियों का कहना है कि परियोजना पर तेजी से काम रहा है और इसे समय से पहले ही पूरा कर लिया जाएगा। 


इसके साथ ही अंबाला में एनएचएआई की अन्य परियोजनाओं में जिस प्रकार से मिट्टी की उपलब्धता को लेकर दिक्कत आ रही है वैसी परेशानी इस परियोजना में नहीं है, क्योंकि निर्माता कंपनी ने पहले ही पर्याप्त मात्रा में मिट्टी को स्टोर कर लिया था। इससे दिक्कत न आए। अभी अन्य परियोजनाओं के लिए एनएचएआई को मिट्टी भी इस क्षेत्र में दोगुने दामों में खरीदनी पड़ रही है।