School Holidays: बच्चों के लिए खुशखबरी, हरियाणा में इस दिन बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज, जानें जल्दी

बच्चों के लिए खुशखबरी, हरियाणा में इस दिन बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज, जानें जल्दी
 
जुलाई स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए नई शुरुआत का महीना होता है। आमतौर पर जून में खत्म होने वाली गर्मियों की छुट्टियों के बाद, छात्र एक नई शैक्षणिक यात्रा शुरू करने के लिए तैयार होकर स्कूल लौटते हैं। यह अवधि कई भारतीय राज्यों में मानसून के मौसम की शुरुआत के साथ भी मेल खाती है।

 छुट्टियों के मामले में, जुलाई में स्कूलों में अपेक्षाकृत कम छुट्टियां होती हैं। स्कूल विशेष अवसरों पर छुट्टियां घोषित कर सकते हैं, जिसमें मुहर्रम उल्लेखनीय है। सप्ताहांत सहित, छात्रों को जुलाई में कुल पांच दिन की छुट्टी मिल सकती है। 


जुलाई के दूसरे सप्ताह में पंजाब में एक बार फिर छुट्टियां आ गई हैं। ये छुट्टियां सिर्फ एक जिले में होंगी। आम चुनावों के मद्देनजर, पंजाब सरकार ने विधानसभा क्षेत्र जालंधर पश्चिम के मतदाताओं, जो दुकानों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में काम करते हैं।

 और कारखाने के श्रमिकों के लिए बुधवार, 10 जुलाई, 2024 को सवेतन अवकाश की घोषणा की है। इस संबंध में जानकारी देते हुए, आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि इस संबंध में दो अधिसूचनाएं जारी की गई हैं। 

इन अधिसूचनाओं के अनुसार, पंजाब के राज्यपाल ने 34-जालंधर पश्चिम (एएमसी) निर्वाचन क्षेत्र में दुकानों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के सभी मतदाताओं के लिए 7 जुलाई, 2024 से 13 जुलाई, 2024 के दौरान पड़ने वाली छुट्टियों के बदले बुधवार, 10 जुलाई, 2024 को सवेतन अवकाश घोषित किया है।