School Holiday 2024: छात्रों के लिए राहत भरी खबर, इन राज्यों में बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां, जानिए कब खुलेंगे स्कूल

भीषण गर्मी और बढ़ते तापमान को देखते हुए कई राज्यों में गर्मी की छुट्टियों को आगे बढानें का फैसला लिया गया है।
 
School Holiday 2024: भीषण गर्मी और बढ़ते तापमान को देखते हुए कई राज्यों में गर्मी की छुट्टियों को आगे बढानें का फैसला लिया गया है। यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़, राजस्थान समेत कई राज्यों में गर्मी का सितम जारी है। 

ऐसे में यहां राज्य सरकारों ने बच्चों के स्वास्थ्य ध्यान में रखते हुए स्कूलों की छुट्टियों को एक से 2 हफ्ते और आगे बढ़ा दिया है। आइए जानते हैं किस राज्यों में कब तक स्कूल बंद रहेंगे और कब से खुलेंगे।

जानें किस राज्य में कब खुलेंगे स्कूल ?

1.    पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा के सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे। 1 जुलाई 2024 से स्कूल खुलेंगे।
2.    उत्तर प्रदेश के विद्यालयों में 24 जून तक छुट्टियां रहेंगी, लेकिन आठवीं कक्षा तक के स्कूल 28 जून तक बंद रहेंगे। अब स्कूल 30 जून या 1 जुलाई को ही स्कूल खुलेंगे। वहीं गोरखपुर में स्थित सभी राजकीय, परिषदीय, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त स्कूलों का संचालन 22 जून, 2024 तक बंद रहेंगे। यह आदेश कक्षा 1 से 12वीं तक की सभी क्लासेस पर लागू रहेगा।
3.    छत्तीसगढ़ में 25 जून तक सभी स्कूल बंद रहेंगे और 26 जून से पढ़ाई शुरू की जाएगी। यह आदेश सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों पर लागू होगा।
4.    जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने जम्मू संभाग के ग्रीष्मकालीन क्षेत्र में सरकारी और मान्यता प्राप्त निजी स्कूल 16 जुलाई तक बंद रहेंगे।
5.    हिमाचल प्रदेश के समर क्लोजिंग स्कूलों में 22 जून 2024 से 29 जुलाई 2024 तक अवकाश होगा। वहीं कुल्लू में 23 जुलाई से 14 अगस्त तक मानसून की छुट्टियां रहेंगी।