हरियाणा के इस शहर में बनेगा आउटर रोड, हिमाचल, यूपी और उतराखंड जाने के लिए शहर में जाने की नहीं होगी जरुरत


 

दिल्ली और पंजाब से यूपी, उत्तराखंड और हिमाचल जाने के लिए पंचकूला के रास्ते जाम में फंसने की समस्या से जल्द छुटकारा मिलेगा। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता की तरफ से इसे लेकर की जा रही कोशिश सफल होने वाली है। 

 

दिल्ली और पंजाब से यूपी, उत्तराखंड और हिमाचल जाने के लिए पंचकूला के रास्ते जाम में फंसने की समस्या से जल्द छुटकारा मिलेगा। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता की तरफ से इसे लेकर की जा रही कोशिश सफल होने वाली है। 

पंजाब सरकार के मास्टर प्लान में बनाया गया पीआर-7 रोड हरियाणा के पंचकूला के लिए वरदान साबित होने वाला है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने पंजाब सरकारी की तरफ से मुल्लापुर में बसाए गए न्यू चंडीगढ़ के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और अंबाला-दिल्ली रोड तक कनेक्टिविटी के लिए बनाए जाने वाले रोड को रिंग रोड मानते हुए जीरकपुर और पीरमुछल्ला से आगे इसे पंचकूला होते हुए हिमाचल के परवाणू तक ले जाने का फैसला लिया है।

सुलझेगी ट्रैफिक की समस्या
पहले यह प्रोजक्ट ग्रेटर मोहाली डेवलेपमेंट अथॉरिटी यानि गमाडा के हाथ में था लेकिन यह समय से पहले पूरा नहीं किया। ऐसे में प्रोजेक्ट ‘भारतमाला’ परियोजना के तहत नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसे अपने हाथ में ले लिया है।

इसके पूरा होने के बाद दिल्ली और पंजाब से आने वाले वाहनों को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और यूपी जाने के लिए पंचकूला होकर नहीं आना पड़ेगा।

न्यू चंडीगढ़ से शुरू हुआ यह रोड मोहाली, एयरोसिटी, इंटरनेशनल एयरपोर्ट चौक व पटियाला रोड को क्रॉस करते हुए अंबाला-दिल्ली रोड को डी-केथलोन के पास क्रॉस करेगा। डी-केथलोन से आगे यह सनौली, डफरपुर और फिर घग्गर नदी के साथ-साथ होते हुए पीरमुछल्ला से होते हुए घग्गर नदी को क्रॉस करेगा।

पंचकूला के आउटर सेक्टरों से होते हुए पीआर-7 पंचकूला-यमुनानगर एक्सप्रेस-वे को भी क्रॉस करेग। इसके बाद यह डीएलएफ सिटी से होते हुए परवाणू में पंचकूला-शिमला एक्सप्रेस-वे से कनेक्ट होगा।

इतना ही नहीं, पिंजौर में बद्दी के लिए बनाए जा रहे बाईपास से भी इसकी कनेक्टिविटी होगी। इससे पंचकूला में ट्रैफिक की समस्या सुलझेगी। इसके साथ ही जीरकपुर-शिमला एक्सप्रेस-वे के दूसरी ओर बसे पंचकूला के सेक्टरों के लोगों को मोहाली स्थित इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक जाने में भी आसानी होगी। 

ज्ञानचंद गुप्ता ने की थी गडकरी से मुलाकात
इस प्रॉजेक्ट को लेकर पंचकूला के विधायक और हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद लगातार एनएचएआई के अधिकारियों के साथ संपर्क बनाए हुए हैं। वह इसे लेकर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात भी कर चुके हैं।

इस प्रॉजेक्ट को जल्द पूरा करवाने के लिए अगले कुछ दिनों में उनका नई दिल्ली में फिर से केंद्रीय मंत्री से मुलाकात करने का कार्यक्रम है।

 बता दें कि मोहाली में बनाए गए इंटरनेशनल एयरपोर्ट में हरियाणा का भी शेयर है। हरियाणा सरकार ने एयरपोर्ट के लिए 250 करोड़ रुपये से अधिक दिए हैं।

समझौते के तहत पंचकूला को एयरपोर्ट से कनेक्ट किया जाना है। इसके लिए यूटी प्रशासन की ओर से प्लान बनाया जा चुका है। चंडीगढ़ स्थित ओल्ड एयरपोर्ट से रायपुर खुर्द गांव और रायपुर कलां होते हुए एक सड़क का प्रपोजल बनाया गया है।

जनहित में करवाएं करोड़ों के विकास कार्य
विधायक बनने के बाद से ही ज्ञानचंद गुप्ता लगातार पंचकूला के विकास को लेकर गंभीर है। यहीं कारण है कि बीजेपी की ओर से पंचकूला में जारी किए गए संकल्प पत्र के करीब 95 फीसदी कार्य पूरा हो चुके हैं। 

इनमें मेडिकल कालेज, इंजीनियरिंग कालेज, आईटीआई, पोलटैक्निक कालेज, निफ्ट संस्थान, नेशनल आयुवेर्दिक मेडिकल कालेज, संस्कृत कालेज बनाए गए हैं।

युवाओं को इनका भरपूर फायदा मिला है। पंचकूला का सिविल अस्पताल मेडिकल कालेज की तर्ज पर कार्य कर रहा है। नागरिकों को बेहतर मेडिकल सुविधांए दी जा रही है।

कजौली जलघर से 25 किलोमीटर लंबी 65 करोड़ रुपए की लागत से पेयजल लाईन डालकर पानी की सप्लाई सुनिश्चत की गई है। एनएच 73 का निर्माण 1150 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है जो 2005 से लम्बित था। इस प्रकार बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा और सड़कों पर विशेष कार्य किया गया है। 

इसके अलावा 50 नए टयूबवेल लगाए 7 नए पीएम श्री संस्कृति स्कूल खोले गए हैं जिनके माध्यम से पंचकूला शिक्षा के क्षेत्र में 21वें स्थान से पहले स्थान पर पहुंचा है। शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी पिछले साल के परिणाम में 20 स्कूलों का 100 प्रतिशत रहा है।