New Delhi: ये है देश के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर, जानिए कैसा है दिल्ली-NCR का हाल

देश भर में पसीना छुड़ाने वाली गर्मी पड़ रही है। लेकिन गर्मी के साथ प्रदूषण भी बढ़ रहा है।
 

New Delhi: देश भर में पसीना छुड़ाने वाली गर्मी पड़ रही है। लेकिन गर्मी के साथ प्रदूषण भी बढ़ रहा है। क्या आप जानते हैं कि देश के सबसे प्रदूषित शहर कौन से हैं। आइए जानते हैं कि देश के कौन से शहरों में सबसे ज्यादा प्रदूषण है।

सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (सीआरईए) के नवीनतम मासिक वायु गुणवत्ता स्नैपशॉट में मेघालय और असम सीमा पर स्थित बर्निहाट लगातार तीसरे महीने देश का सबसे प्रदूषित शहरी केंद्र रहा।

इस विश्लेषण के अनुसार, बर्नीहाट में पीएम 2.5 की सांद्रता अप्रैल के महीने में 138 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर थी, जो कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के राष्ट्रीय परिवेशी वायु गुणवत्ता मानकों से लगभग 2.5 गुना और डब्ल्यूएचओ के दैनिक दिशानिर्देश स्तर से नौ गुना अधिक थी।


दिल्ली अप्रैल में देश का 22वां सबसे प्रदूषित शहर
दिल्ली अप्रैल में देश का 22वां सबसे प्रदूषित शहर रहा। रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि अप्रैल 2024 में भारत के शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों में से तीन बिहार के, हरियाणा और बंगाल के दो-दो एवं गुजरात, असम और ओडिशा के एक-एक शहर शामिल थे। दिल्ली में वायु गुणवत्ता राष्ट्रीय परिवेशी वायु गुणवत्ता मानकों से अधिक प्रदूषित थी। लेकिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सबसे प्रदूषित शहरों में गुरुग्राम सबसे प्रदूषित था जो देश के प्रदूषित शहरों की सूची में 118 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर सांद्रता के साथ दूसरा सबसे प्रदूषित शहर पाया गया।

देश के 25 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची
दिल्ली और गुरुग्राम के साथ-साथ फरीदाबाद (सातवें), बल्लभगढ़ (11वें ), भिवाड़ी (17वें), चरखी-दादरी (18वें) एवं भिवानी (25वें) भी देश के 25 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल थे।

भारत के शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों में पीएम 2.5
अप्रैल 2024 के लिए भारत के शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों में पीएम 2.5 की सांद्रता बर्नीहाट के अलावा, अप्रैल के लिए शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल अन्य शहर गुरुग्राम (188 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर), मुजफ्फरपुर, (99 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर), पटना (96 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर), नंदेसरी (93 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर), आसनोल (92 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर), फरीदाबाद (91 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर), छपरा (90 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर), नयागढ़ (89 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) व दुर्गापुर (88 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) थी।