Marathon for Awareness : हरियाणा के राज्यपाल ने मैराथन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, रक्तदान को लेकर दिया ये बड़ा संदेश

 

Marathon for Awareness :  हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने हरियाणा बाल कल्याण परिषद और मानव केयर चेयर टेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में आज कला ग्राम, छत्र में थैलेसीमिया रोग से पीड़ित बच्चों के प्रति समाज को सचेत किया और युवाओं में नशे की लत को रोकने के लिए जागरूकता जागरूकता की । कार्यक्रम के लिए झंडी दिखाकर रवाना हुए।

उन्होंने कहा कि थैलेसीमिया एक अनुवांशिक बीमारी है। इसमें बच्चों को बार-बार ब्लड देने की जरूरत होती है। इसके लिए समाज में रक्तदाताओं से मदद ली जाती है। मेरा समाज के सभी युवाओं से अनुरोध है कि समय-समय पर आयोजित होने वाले रक्तदान शिविरों में भाग लेकर अनिवार्य रूप से रक्तदान करें।

ताकि थैलेसीमिया, हीमोफिलिया जैसी अनुवांशिक बीमारियों से पीड़ित बच्चों का समय पर इलाज हो सके और उनकी जान बचाई जा सके। उन्होंने कहा कि माता-पिता को भी अपने छोटे बच्चों में थैलेसीमिया और हीमोफिलिया के लक्षणों के प्रति सचेत रहना चाहिए।

दत्तात्रेय ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि नशे से हमेशा दूर रहना चाहिए। इसे दृष्टिकोण और संकल्प और दृश्य चिकित्सा द्वारा राहत दी जा सकती है। युवाओं को प्रतिदिन योग करना चाहिए और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि गतिविधियों में अपने जीवन व्यतीत करते हुए युवा सोशल मीडिया पर अधिक समय व्यक्त किया जाता है, इससे उनका समय बर्बाद हो जाता है और उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचता है। इसके बजाय उन्हें व्यायामशालाओं और खेल के मैदानों में जाना चाहिए और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन निवास करता है।

कार्यक्रम में किड्स द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। राज्यपाल ने रायन में भाग लेने वाले बच्चों को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।