Loksabha Election 2024: हरियाणा में इस बार जूते-चप्पल और पर्स पर भी पड़ेंगे वोट, निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए तय हुए ये चुनाव चिन्ह 
 

हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर छठे चरण में चुनाव होना है।
 


Loksabha Election 2024: हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर छठे चरण में चुनाव होना है। इसको लेकर सभी पार्टियां प्रचार प्रसार में जुटी हुई है। 25 मई को प्रदेश में मतदान होगा। इसके लिए उम्मीदवारों ने अपना नामांकन भी दाखिल कर दिया है। इसी बीच भारत निर्वाचन आयोग ने निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए कुछ नए चुनाव निशान तय किए हैं।   

लेकिन दिलचस्प बात ये है कि इस बार चुनाव चिह्न के रूप में जूता-चप्पल, जुराब, कूड़ेदान, चूड़ियां, बालियां भी दी जाएंगी। ऐसा पहली बार है कि चुनाव चिह्न के रूप में जूता-चप्पल को निर्वाचन आयोग ने निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए कुल 190 चुनाव चिह्न की व्यवस्था की है। वहीं इस बार आयोग ने बुलडोजर के निशान से किनारा कर लिया है। इसके बदले क्रेन, रोड रोलर व ट्रक का निशान रहेगा। नेताजी भिंडी, कटहल, तरबूज का चिह्न भी ले सकेंगे।


इसके अलावा आयोग ने महिला उम्मीदवारों के लिए शृंगार और किचन के सामान को भी चुनाव चिह्न बनाया है। इनमें चूड़ियां, हीरा, बालियां, मोतियों का हार, अंगूठी, पर्स शामिल है। इसके अलावा ऊन व सिलाई, सिलाई मशीन, कैंची, फ्रिज, प्रेशर कुकर, ब्रेड टोस्टर, मिक्सी, माचिस की डिब्बी, लंच बॉक्स, गैस चूल्हा आदि भी चुनाव चिह्न हो सकते हैं। गाइडलाइन के अनुसार, नामांकन करने वाले निर्दलीय प्रत्याशियों को कम से कम तीन चुनाव चिह्न मांगने होंगे। उनमें से प्राथमिकता के आधार पर किसी एक चिह्न आवंटित किया जाएगा। एक ही चुनाव चिह्न कई प्रत्याशियों ने मांगे तो ड्रा निकाला जाएगा।