Kal 29 June ka Mousam: हरियाणा में मॉनसून की एंट्री, कल इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, देखें मौसम पूर्वानुमान

हरियाणा में मॉनसून की एंट्री, कल इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, देखें मौसम पूर्वानुमान
 
Kal 29 June ka Mousam: देश भर में मौसम प्रणाली: मानसून की उत्तरी सीमा 26.5 डिग्री उत्तर/60 डिग्री पूर्व, 20.5 डिग्री उत्तर/65 डिग्री पूर्व, बाड़मेर, जयपुर, आगरा, बांदा, सीधी, चाईबासा, हल्दिया, पाकुड़, पटना, महाराजगंज, देहरादून, गुना, पठानकोट, जम्मू, अक्षांश 33 डिग्री उत्तर देशांतर 74 डिग्री पूर्व से होकर गुजर रही है।

अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कुछ और हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों, दिल्ली, चंडीगढ़ और हरियाणा के कुछ हिस्सों, पंजाब के कुछ और हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होने की संभावना है।

मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जिसकी धुरी औसत स्तर से 5.8 किमी ऊपर है और अक्षांश 28 डिग्री उत्तर के उत्तर में लगभग 64 डिग्री पूर्व देशांतर पर बनी हुई है।

मध्य राजस्थान के ऊपर समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

पूर्वी असम और उसके आस-पास के इलाकों में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

उत्तरी बांग्लादेश के ऊपर एक और चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

मध्य गुजरात और उसके आस-पास के इलाकों में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है जो समुद्र तल से 4.5 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है।

मध्य गुजरात से पूर्वी राजस्थान, उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश होते हुए पश्चिम बिहार तक चक्रवाती परिसंचरण के ऊपर से 0.9 किलोमीटर ऊपर एक द्रोणिका बनी हुई है।

समुद्र तल से एक द्रोणिका महाराष्ट्र तट से उत्तरी केरल तट तक फैली हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, असम, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश संभव है।

दिल्ली, सिक्किम, असम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, ओडिशा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान, पूर्वोत्तर भारत, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

जम्मू कश्मीर, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।