हरियाणा में भी लोकसभा की सभी दस सीटें जीतेगा इंडिया गठबंधन- जयराम रमेश 

 

चंडीगढ़, 20 मई 

वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि देश में इंडिया गठबंधन की प्रचंड लहर चल रही है। 2004 की तरह ही 20 साल बाद 2024 में इतिहास दोहराने जा रहा है। यूपीए की तरह ही 20 साल बाद इंडिया गठबंधन केंद्र में सरकार बनाने जा रहा है। हरियाणा में भी लोकसभा की सभी दस सीटें इंडिया गठबंधन जीतने जा रहा है। 

यह बातें कांग्रेस संचार विभाग के प्रभारी महासचिव जयराम रमेश ने आज सिरसा में पत्रकारों से बातचीत में कहीं। इस  दौरान उनके साथ कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव डॉ. विनीत पुनिया व सिरसा लोकसभा के मीडिया कोर्डीनेटर मुकेश सैनी भी मौजूद थे। 

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि देश की जनता को पता चल गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झूठ की महामारी फैला रहे हैं। हर दिन प्रधानमंत्री मोदी अपना पुराना बयान बदल देते हैं। प्रधानमंत्री पर कोई विश्वास नहीं कर सकता, वह कभी गलती से भी सच नहीं बोल सकते। 

कांग्रेस नेता ने कहा कि 2004 में एनडीए को हराकर यूपीए ने सरकार बनाई थी। उस समय किसी को उम्मीद नहीं थी कि यूपीए गठबंधन सरकार बनाने जा रहा है। आज 20 साल बाद इतिहास दोहराने जा रहा है। 

बीते चार चरणों और आज पांचवें चरण के कुल 428 लोकसभा सीटों के चुनाव से यह साफ हो चुका है कि इस लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन के पक्ष में प्रचंड लहर चल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ देश के सभी वर्गों में भारी नाराजगी है। चार जून को केंद्र में इंडिया गठबंधन को स्पष्ट जनादेश मिलने जा रहा है। 

जयराम रमेश ने कहा कि भाजपा-आरएसएस आरक्षण के खिलाफ हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पुराना लेख बताता है कि वह आरक्षण के खिलाफ हैं। योगी आदित्यनाथ कहते हैं कि हम आरक्षण के खिलाफ हैं, हमें अंबेडकरवादी नहीं, मनुवादी संविधान चाहिए।


कांग्रेस नेता ने लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस घोषणा पत्र के वादे गिनाते हुए कहा कि चार जून को केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर हिंदुस्तान के किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाएगी। बीमा योजना में परिवर्तन कर फसल का नुकसान होने पर 30 दिनों के भीतर सीधे बैंक खाते में भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा। जातिगत जनगणना कराई जाएगी। 

संवैधानिक संशोधन कर आरक्षण पर से 50  प्रतिशत की सीमा को हटाया जाएगा। गरीबों को पांच किलो की जगह दस किलो अनाज दिया जाएगा। प्रत्येक गरीब परिवार की एक महिला के खाते में हर महीने साढ़े आठ हजार रूपये दिए जाएँगे, इस तरह महिलाओं को सालाना एक लाख रूपये मिलेंगे। 

युवाओं के लिए अप्रेंटिसशिप कार्यक्रम लाया जाएगा, जिसके तहत युवाओं को स्नातक व डिप्लोमा करते ही पहले साल में एक लाख रूपये मिलेंगे। केंद्र में खाली पड़े 30 लाख पद भरे जाएंगे। मनरेगा मजदूरी 400 रूपये की जाएगी। अग्निवीर योजना रद्द की जाएगी।