Indian Railway Rules: ट्रेन में खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये गलती, वरना लगेगा जुर्माना

भारत में सबसे ज्यादा लोग ट्रेन से सफर करते है। सफर के दौरान कई यात्री ट्रेन का खाना पसंद नहीं करते। इसलिए घर से बनाकर खाना ले जाते है और रास्‍ते में खाते हुए अपना सफर पूरा करते हैं। 
 

Indian Railway Rules: भारत में सबसे ज्यादा लोग ट्रेन से सफर करते है। सफर के दौरान कई यात्री ट्रेन का खाना पसंद नहीं करते। इसलिए घर से बनाकर खाना ले जाते है और रास्‍ते में खाते हुए अपना सफर पूरा करते हैं। लेकिन कई बार कुछ यात्री एक छोटी सी गलती कर बैठते है। जिसकी वजह से रेलवे इनसे जुर्माना वसूलता है। 

अगर आप भी ऐसा करते है तो सावधान जाएं वरना आपको भी जुर्माना भरना पड़ सकता है। दरअसल रेल यात्रियों को सुरक्षित, सुखद और आरामदायक यात्रा के साथ बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए प्रयागराज मंडल बिना टिकट, अनियमित यात्रा, अनबुक्ड लगेज एवं धूम्रपान पर अंकुश लगाने के लिए स्टेशनों एवं ट्रेनों में टिकट चेकिंग अभियान चलाता रहता है। 

ऐसे में गंदगी फैलाने वालों में तमाम यात्री ऐसे थे, जो घर खाना बनवाकर ले गए और खाने के बाद गंदगी स्‍टेशन या ट्रेन में छोड़ दी, इसलिए जुर्माना लगाया गया। ऐसे में 1189 यात्रियों को गंदगी फैलाने के लिए पकड़कर 1,27,850 रुपये वसूल किए। अगर आप भी घर से खाना बनाकर ले जाते है तो ट्रेन में खाना खाने के बाद अपनी जगह को साफ सुथरा रखें वरना आपको भी जुर्माना भरना पड़ सकता है।