हरियाणा में कांग्रेस का टिकट लेना है तो चुकानी होगी फीस, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन, जानें क्या है शर्तें

हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने वाले है। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का टिकट लेने के लिए अब दावेदारों को फीस देनी होगी।
 

हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने वाले है। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का टिकट लेने के लिए अब दावेदारों को फीस देनी होगी। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने सामान्य श्रेणी के दावेदारों के लिए 20 हजार और एससी श्रेणी के लिए 5 हजार रुपये की फीस तय की गई है। इसके साथ ही महिलाओं के लिए 5 हजार रुपये की राशि रखी गई है।

इससे पहले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने सभी नेताओं से आवेदन मांगे थे। लेकिन किसी तरह की फीस नहीं लगाई हई थी। विधानसभा चुनाव में टिकट के लिए कांग्रेस ने 31 जुलाई तक आवेदन मांगे है।

इसके लिए एक आवेदन फार्म तैयार करवाया है। चंडीगढ़ स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पांच जुलाई से यह फार्म भी मिलने शुरू हो जाएंगे।

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 10 में से 5 सीटें जीतने के बाद पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए यह शर्त रखी है। पार्टी को उम्मीद है कि एक-एक सीट पर कई दावेदार है। ऐसे में फीस लगाने से पार्टी की वित्तिय स्थिति सुधरेगी। साथ ही दावेदारों की छंटनी भी हो सकेगी।

इनमें से 17 हलके अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। अगर कोई नेता एक से अधिक हलके की टिकट के लिए आवेदन करता है तो उसे सभी जगह के लिए निर्धारित फीस अलग-अलग जमा करवानी होगी।

टिकट मिले या नहीं, लेकिन फीस वापस नहीं होगी। पार्टी ने स्पष्ट किया है कि आवेदन शुल्क नकद जमा नहीं होगा। इसके लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नाम डिमांड ड्राफ्ट बनाकर देना होगा।