HSSC : हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल के 6 हजार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट बढ़ी, चेक करें डिटेल
 

अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए काम की खबर है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने हरियाणा पुलिस कांस्टेबल के 6 हजार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट बढ़ा दी है।
 

अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए काम की खबर है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने हरियाणा पुलिस कांस्टेबल के 6 हजार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट बढ़ा दी है। पहले इस भर्ती के लिए आवेदन की तारीख 8 जुलाई थी जिसे बढ़ाकर 9 जुलाई यानी आज शाम 5 बजे तक कर दिया गया है।

आयोग ने हाईकोर्ट के आदेश पर सीईटी का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी करने के बाद हरियाणा पुलिस कांस्टेबल 6 हजार भर्ती के लिए फिर से आवेदन आमंत्रित किए है। 29 जून से 8 जुलाई 2024 तक इस भर्ती के लिए आवेदन का नोटिस जारी किया था। 

सुप्रीम कोर्ट ने सामाजिक और आर्थिक आधार पर 5 नंबर बोनस अंक देने वाली याचिका खारिज कर दी थी। जिसके बाद 25 जून को सीईटी के ग्रुप सी का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी किया गया था। सीईटी रिजल्ट बिना बोनस अंकों के  जारी हुआ। अब सीईटी योग्य उम्मीदवारों को अपने सीईटी पंजीकरण संख्या का उपयोग करके फिर से पंजीकरण करना होगा।

सीईटी के आधार पर उम्मीदवारों के फिजिकल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। फिर इसमें अभ्यर्थियों को कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (नॉलेज टेस्ट) के लिए बुलाया जाएगा।

नॉलेज टेस्ट को 94.5 फीसदी वेटेज दिया जाएगा। जिनके पास एनसीसी सर्टिफिकेट होगा उन्हें 3 मार्क्स अतिरिक्त मिलेंगे। सोशल इकोनॉमिक क्राइटेरिया के लिए 2.5 मार्क्स का वेटेज निर्धारित हैं

पहले हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन 20 फरवरी से 28 मार्च तक लिए गए थे। इसके बाद भर्ती की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ी। जिन उम्मीदवारों ने पहले आवेदन कर दिया है, उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

कोर्ट के आदेश के मुताबिक उनका सामाजिक आर्थिक क्राइटेरिया दावा उनके आवेदन से हटा दिया जाएगा। अगर कोई योग्य उम्मीदवार नया आवेदन करना चाहता है तो वह नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर एप्लाई कर सकता है।