HSSC Group D: HSSC ग्रुप D के अभ्यर्थी हो जाए तैयार, इस दिन घोषित होने वाला है रिजल्ट

 
 


HSSC Group D: हरियाणा में ग्रुप डी सीईटी परीक्षा 21 और 22 अक्टूबर को आयोजित की गई थी, जिसमें 8.51 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। एचएसएससी द्वारा परीक्षा की उत्तर कुंजी भी जारी कर दी गई है। ऐसे में अब सभी उम्मीदवार परीक्षा के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं.

दरअसल, इस भर्ती प्रक्रिया के तहत ग्रुप डी के करीब 13,536 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. ग्रुप डी पदों के लिए दूसरे चरण की कोई परीक्षा नहीं होगी. उम्मीदवारों की मेरिट सूची सीईटी स्कोर और सामाजिक-आर्थिक मानदंडों के आधार पर तैयार की जाएगी। परीक्षा कुल 95 अंकों की थी और उम्मीदवारों को सामाजिक-आर्थिक मानदंडों के लिए 5 अंक दिए जाएंगे।

इस प्रकार 100 अंकों में से उम्मीदवारों की मेरिट सूची तैयार की जाएगी। ऐसे में करीब 40 हजार अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिए आमंत्रित किया जाएगा. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि परीक्षा में शामिल हुए सभी उम्मीदवारों में से 7.21 लाख उम्मीदवारों ने दावा किया है कि उनके पास घर पर सरकारी नौकरी नहीं है।

फिलहाल उनका सत्यापन पूरा हो चुका है और सामाजिक-आर्थिक मानदंडों पर 1.05 लाख उम्मीदवारों का दावा रद्द कर दिया गया है यानी इन उम्मीदवारों के अंक काट लिए गए हैं। अध्यक्ष ने कहा कि ग्रुप डी सीईटी परीक्षा का परिणाम 15 दिसंबर तक जारी किया जाएगा। अध्यक्ष ने कहा कि सामाजिक-आर्थिक मानदंड अंकों की जानकारी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को भेज दी गई है।