HSSC ग्रुप डी में इतने नंबर वाले हो जाए टेंशन फ्री, पक्का होगा सिलेशन

 
 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने हाल ही में 13,356 ग्रुप डी पदों की भर्ती के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) परीक्षा आयोजित की।

परीक्षा में कुल 8,54,561 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. यानी 65.08% अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे। परीक्षा के बाद 63 फीसदी अभ्यर्थियों के बीच एक पद के लिए प्रतिस्पर्धा होती है.

अब उम्मीदवार एचएसएससी ग्रुप डी कट ऑफ 2023 को लेकर चिंतित हैं कि उनका चयन किया जाएगा या नहीं और कट ऑफ क्या होगा और अंतिम योग्यता के आधार पर कितने अंक होंगे।

लाखों उम्मीदवारों के अंकों के सर्वेक्षण के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि एचएसएससी ग्रुप डी परीक्षा की कट ऑफ अनुमानित रह सकती है

ग्रुप डी भर्ती परीक्षा में 100 प्रश्न शामिल थे, जिनमें से प्रत्येक के सही उत्तर के लिए 0.95 अंक होंगे। यह कटऑफ लिखित परीक्षा के 95 अंकों पर आधारित है। 5 अंक सामाजिक-आर्थिक स्थिति के आधार पर दिए जाएंगे.

श्रेणी कटऑफ

सामान्य 71 अंक

ईडब्ल्यूएस 70 अंक

बीसीबी 68 अंक


बीसीए 66 अंक

एससी 63 अंक

पीएच 55 अंक

ईएसएम 52 अंक

हरियाणा एसएससी ग्रुप सी भर्ती कोर्ट में लंबित है। उस भर्ती के नतीजे का ग्रुप डी भर्ती पर गहरा असर पड़ सकता है. यदि ग्रुप सी की भर्ती पहले की जाती है, तो ग्रुप डी के लिए कटऑफ 4-5 अंक कम हो सकती है। (HSSC) ने 10 नवंबर को ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी कर दी है.