Haryana Weather: हरियाणा में आज रात से मौसम लेगा करवट: दक्षिण-पश्चिम हवाओं से गिरेगा तापमान, झमाझम बारिश की संभावना

हरियाणा में भीषण गर्मी के बीच शुक्रवार रात को मौसम बदल सकता है।
 

Haryana Weather: हरियाणा में भीषण गर्मी के बीच शुक्रवार रात को मौसम बदल सकता है। राजस्थान से आने वाली दक्षिण-पश्चिमी हवाएं आज रात से हरियाणा में प्रवेश करने वाली पूर्वी हवाओँ में बदलेगी। ये हवाएं नमी लेकर आती है। इन हवाओं से तापमान में गिरावट आएगी और बारिश की भी संभावना है।


पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण 1 जून से हरियाणा में बारिश के आसार हैं। हालांकि यह बारिश कुछ इलाकों में होगी, लेकिन पूर्वी हवाएं चलने से लोगों को दिन में बढ़ते तापमान से राहत मिलेगी। करीब 17 दिनों से हवा इसी दिशा में चल रही है।

राजस्थान से हरियाणा के उत्तर-पश्चिमी जिलों में दक्षिण-पश्चिमी हवाएं प्रवेश कर रही हैं। इसके चलते सिरसा और हिसार दोनों ही प्रदेश में तापमान के मामले में सबसे ऊपर हैं। वहीं सिरसा में तापमान 50 डिग्री के करीब पहुंच गया है।


न्यूनतम तापमान में भी उछाल
प्रदेश में रात के तापमान में भी उछाल हुआ हैं। तापमान के उछाल के चलते नारनौल का न्यूनतम तापमान 32.4 डिग्री तक पहुंच गया। इसी प्रकार अंबाला का 30.8 डिग्री तक पहुंच गया। रात को भी गर्म हवाएं चलने के कारण लोग किसी तरह गर्मी से बचने का प्रयास कर रहे हैं।

कहां कितना रहा तापमान

अंबाला 44.7
फरीदाबाद 47.4
गुरुग्राम 46.5
हिसार 47.0
करनाल 43.4


नारनौल 47.5
पानीपत 45.6
रोहतक 47.5
सिरसा 49.1

वहीं लू से बचाव को जारी एडवाइजरी
राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से लू से बचाव को एडवाइजरी जारी की गई है। लू से बचाव के लिए हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें, अपना सिर ढककर रखें, कपड़े, हैट अथवा छतरी का उपयोग करें, पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं-भले ही प्यास न लगी हो, ओआरएस (ओरल रीहाइड्रेशन सॉल्यूशन), घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का मांड) नींबू पानी, छाछ आदि का सेवन कर तरोताजा रहें।

बच्चों को वाहनों में छोडक़र न जाएं, उन्हें लू लगने का खतरा हो सकता है, नंगे पांव बाहर न जाएं, गर्मी से राहत के लिए हाथ का पंखा अपने पास रखें, काम के बीच में थोड़ा-थोड़ा विश्राम लें, खेत खलीहान में काम कर रहे हैं तो समय-समय पर पेड़ या छाया में ही आसरा लें।

दोपहर 12 से 4 बाहर जाने से बचें
एडवाइजरी के अनुसार गर्मी के मौसम में जंक फूड का सेवन न करें। ताजे फल, सलाद तथा घर में बना खाना खाएं। खासतौर से दोपहर 12 बजे से सायं 4 बजे के बीच धूप में सीधे न जाए। यदि बच्चे को चक्कर आए, उल्टी घबराहट अथवा तेज सिरदर्द हो, सीने में दर्द हो अथवा सांस लेने में कठिनाई हो तो चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें।

बढ़ती गर्मी में वृद्ध एवं कमजोर व्यक्तियों की खास देखभाल करें, तेज गर्मी, खासतौर से जब वे अकेले हों, तो कम से कम दिन में दो बार उनकी जांच करें, ध्यान रहे कि उनके पास फोन हो, यदि वे गर्मी से बेचैनी महसूस कर रहे हों तो उन्हें ठंडक देने का प्रयास करें, उनके शरीर को गीला रखें, उन्हें नहलाएं अथवा उनकी गर्दन तथा बगलों में गीला तौलिया रखें, उनके शरीर को ठंडक देने के साथ साथ डॉक्टर अथवा एम्बुलेंस को बुलाएं, उनके पास हमेशा पानी की बोतल जरूर रखें।

जानवरों को पर्याप्त मात्रा में पानी दें
जानवरों को लू से बचाने के लिए छाया में रखें और उन्हें पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी दें, उन्हें घर के भीतर रखें, पीने के पानी के दो बाउल रखें ताकि एक में पानी खत्म होने पर दूसरे से वे पानी पी सकें, यदि उन्हें घर के भीतर रखा जाना संभव न हो तो उन्हें किसी छायादार स्थान में रखें, जहां वे आराम कर सकें। ध्यान रखें कि जहां उन्हें रखा जाए वहां दिनभर छाया रहे, अपने पालतू जानवर का खाना धूप में न रखें, जानवरों को किसी बंद जगह में न रखें।