Haryana Weather Update: हरियाणा में शुरु होगा हीटवेव का सेकेंड फेज: आज आंधी-बारिश का अलर्ट, अलर्ट मोड में सरकार

हरियाणा में तेज आंधी और हल्की बारिश से गर्मी से राहत मिली है। दो दिन की बारिश और तूफान की वजह से प्रदेश में तापमान में गिरावट दर्ज की गई।
 

Haryana Weather Update: हरियाणा में तेज आंधी और हल्की बारिश से गर्मी से राहत मिली है। दो दिन की बारिश और तूफान की वजह से प्रदेश में तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग की मानें तो आज 8 जून को प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है।

इस दौरान हवाएं 70 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलने की संभावना है। 9 जून को फिर से लू का दूसरा दौर शुरु होने वाला है। इस दौरान तापमान में 8 से 10 डिग्री की बढ़ोत्तरी होगी। 


आंधी से 8 जिलों में नुकसान
हरियाणा में बुधवार को हिसार, पानीपत, अंबाला, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, जींद और भिवानी में आंधी के कारण पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए। 

इसके अलावा सोनीपत, गुरुग्राम, रेवाड़ी, फतेहाबाद, डबवाली, महेंद्रगढ़ सहित कई जिलों में धूलभरी आंधी चली। आंधी और तूफान के कारण हरियाणा में बिजली सप्लाई बाधित हुई है। प्रदेश के कई शहरों में करीब 21 घंट से बिजली नहीं है।

अलर्ट मोड में सरकार
प्रदेश में बढ़ती गर्मी के कारण हरियाणा सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। रोजाना बदल रहे मौसम को लेकर कार्ययोजना का मसौदा तैयार कर लिया गया है। अब इसे केंद सरकार से मंजूरी मिलेगी। 

मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की वीरवार को केंद्र के साथ एक मीटिंग भी हुई है। इसके बाद सीएस ने बताया कि राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से इस संबंध में सभी डीसी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

लू से निपटने के लिए राहत कार्यों की निगरानी के लिए नोडल अधिकारी नामित करने के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा जलाशयों से गाद निकालने के लिए भी जल्द कार्य़योजना बनाकर उसे क्रियान्वित किया जाएगा।