Haryana Toll Tax: हरियाणा में फिर टोल टैक्स का झटका, इस टोल पर बढ़ाए रेट, देखें नई रेट लिस्ट
 

गुरुग्राम से फरीदाबाद जाने वालों के लिए काम की खबर है। अब इन लोगों को जेब ढीली करनी पड़ेगी। गुरुग्रा-फरीदाबाद व सोहना-बल्लभगढ़, पाली क्रेशर रोड पर टोल की दरें बढ़ा दी गई है। टोल दरों में बढ़ोत्तरी के साथ मंथली पास के दामों में भी इजाफा हुआ है।
 

गुरुग्राम से फरीदाबाद जाने वालों के लिए काम की खबर है। अब इन लोगों को जेब ढीली करनी पड़ेगी। गुरुग्रा-फरीदाबाद व सोहना-बल्लभगढ़, पाली क्रेशर रोड पर टोल की दरें बढ़ा दी गई है। टोल दरों में बढ़ोत्तरी के साथ मंथली पास के दामों में भी इजाफा हुआ है। कार की दरों में 30 फीसदी से ज्यादा वृद्धि की गई है।

कार के सिंगल जर्नी पर 10 रुपये और डबल जर्नी पर 15 रुपये की बढ़ोत्तरी की है। ये नई दरें 29 जून से लागू हो गई है। गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड से रोजाना हजारों की संख्या में आना जाना होता है। फरीदाबाद और गुरुग्राम में नौकरी करने वाले लोग इसी रास्ते ा इस्तेमाल करते हैं। 

कार से सिंगल जर्नी पर 40 रुपये और आने जाने के लिए एक बार ही टोल टैक्स देने पर 60 रुपये देने पड़ रहे हैं। जिले से फरीदाबाद की कनेक्टिविटी के लिए गुड़गांव-फरीदाबाद व सोहना-बल्लभगढ़ रोड वाहनों के लिए प्रमुख मार्ग हैं।

रोज 60 हजार वाहनों पर असर
गुड़गांव-फरीदाबाद रोड पर बंधवाड़ी में टोल प्लाजा है, जबकि सोहना-बल्लभगढ़ रोड पर धौज में टोल प्लाजा है। गुड़गांव फरीदाबाद रोड का इस्तेमाल मांगर, पाली, सूरजकुंड, ग्वाल पहाड़ी, घाटा, बंधवाड़ी आदि गांव में रहने वाले लोगों के साथ दिल्ली के छतरपुर, महरौली, सुल्तानपुर व वैल्व्यू सिटी के लोग भी करते हैं।

 यह रोड पीडब्ल्यूडी के हैं, लेकिन इन्हें बीओटी पर रिलायंस ने तैयार किया था। गुड़गांव-फरीदाबाद रोड से एक लाख से अधिक वाहन रोजाना गुजरने का अनुमान है। इनमें से करीब 50 से 60 हजार वाहन बंधवाड़ी टोल प्लाजा से टोल देकर गुजरते हैं।
  

महंगा हो गया सफर
नए रेट के अनुसार, अब कार चालकों को एक तरफ के लिए 40 रुपये का भुगतान करना होगा जबकि 24 घंटे के अंदर आने-जाने के लिए 60 रुपये चुकाने होंगे। इससे पहले कार का एक तरफ का 30 रुपये टोल लगता था और आने-जाने के लिए 45 रुपये का भुगतान करना होता था। बताया जा रहा है कि बीओटी की शर्तों के तहत तीन साल में टोल रेट रिवाइज करने का प्रावधान है। तीन साल बाद टोल की दरें बढ़ाई गई हैं।

बस, ट्रैक्टर व ट्रक की दरें भी बढ़ी
बंधवाड़ी टोल प्लाजा से सबसे अधिक कारें गुजरती हैं। इससे टोल दरों के बढ़ने का सबसे ज्यादा असर कार से चलने वाले लोगों पर पड़ेगा। वहीं ट्रक, बस की टोल दरों में सिंगल जर्नी के 20 रुपये और डबल जर्नी के लिए 30 रुपये की वृद्धि की गई है।

 इसी तरह ट्रैक्टर-ट्रॉली व लाइट कमर्शल वाहनों से वसूले जाने वाले टोल में सिंगल जर्नी पर 10 रुपये और आने जाने के लिए 15 रुपये की वृद्ध की गई है। मल्टी एक्सल वाहनों से वसूले जाने वाले टोल दरों में कोई वृद्धि नहीं की गई है।