हरियाणा में ग्रामीण सफाई कर्मियों पर कसा शिकंजा, अब करना होगा ये काम

हरियाणा के हिसार में अब गांवों में नियुक्त सभी सफाई कर्मचारियों की अटेंडेंस ली जाएगी सब काम नियम अनुसार किये जायेगे।
 

Haryana Rural Sanitation Workers: हरियाणा में अब गांवों में ड्यूटी करने वाले सफाई कर्मचारियों की हाजिरी लगेगी । प्रशासन अब गांव के सरपंच, एक पंच की जिम्मेदारी लगाकर इनकी हाजिरी चेक करवाएंगे। ये आदेश इस एक अप्रैल से लागू होंगे। हिसार में करीब 307 पंचायतें है। 

आपको बता दें कि जब से नई पंचायतों का गठन हुआ है, तब से सरपंच ई टेंडरिंग के विरोध में आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन गांवों में तैनात सफाई कर्मचारियों की शिकायतें जिला पंचायत विभाग के पास पहुंच रही हैं।

ऐसे में अब पंचायत विभाग ने सफाई कर्मचारियों के हाजिरी रजिस्ट्रर लगाने के आदेश जारी किए हैं। 1 अप्रैल से सुबह और शाम को सफाई कर्मचारी की अटेंडेंस चेक होगी। इसी अटेंडेंस के हिसाब से उसका वेतन बना करेगा।

जिला पंचायत विकास अधिकारी एससी शर्मा ने बताया कि सुबह 7 बजे कर्मचारी सरपंच के पास जाकर अटेंडेंस लगाएगा। 2 हजार जनसंख्या पर 1, 2 से 5 हजार जनसंख्या वाले गांवों में 2, 5 से 10 हजार जनसंख्या वाले गांवों में 4 कर्मचारी नियुक्त किए हैं।

वहीं 2021 की जनसंख्या की गणना फाइनल होने के बाद सरकार नई जनसंख्या के आधार पर सफाई कर्मचारी नियुक्त करेगी। करीब मौजूदा पंचायतों में 700 से 800 कर्मचारी हैं। दरअसल ई टेंडरिंग के विरोध में सरपंच कल चंडीगढ़ विधानसभा का घेराव करेंगे।

सरपंचों ने इस संबंध में आज हिसार में बैठक की और फैसला लिया कि सरकार लुभावनी वादों से सरपंचों को मनाना चाहती है, लेकिन वे इन वादों से नहीं मानेंगे। बतां दे कि सरकार ने ई टेंडरिंग की राशि 2 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपए तक कर दी है।