Haryana School Holidays: हरियाणा में स्कूलों की हो सकती है छुट्टी, दिल्ली के बाद छुट्टी की तैयारी में विभाग

 
 

Haryana School Holidays: हरियाणा समेत उत्तर भारत में वायु प्रदूषण के लगातार बढ़ने के कारण स्कूलों की छुट्टी हो सकती है। दिल्ली में प्राइमरी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद करने का ऐलान किया है। इधर हरियाणा में भी अब शिक्षा विभाग ने पत्र जारी किया है।

हरियाणा में स्कूल शिक्षा निदेशालय ने एनसीआर के सभी डीसी को पत्र जारी किया है। ये पत्र डीसी को निर्देश देते हैं कि वे स्कूल खोलने या बंद करने का निर्णय लेने के लिए अपने जिलों में AQI (वायु गुणवत्ता सूचकांक) को ध्यान में रखें।

अब एनसीआर के डीसी यह तय कर सकेंगे कि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए जिले में सरकारी और निजी स्कूल खोले जाएं या बंद किए जाएं। हाल के दिनों में वायु प्रदूषण काफी बढ़ गया है. परिणामस्वरूप, दिल्ली में स्कूल बंद कर दिए गए। हरियाणा एनसीआर में भी स्कूल बंद हो सकते हैं.

अगर प्रदूषण बढ़ता है तो उस जिले के डीसी ही यह फैसला ले सकते हैं कि स्कूल बंद करना है या दोबारा खोलना है। इसमें यह भी तय करना होगा कि किस क्षेत्र के स्कूल बंद रहेंगे। इसका मतलब है कि ग्रामीण और शहरी इलाकों के स्कूलों के लिए अलग-अलग फैसले हो सकते हैं। केवल वहीं स्कूल बंद किये जायेंगे जहां वायु प्रदूषण अधिक होगा। इसके बाद छात्र ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे।