Haryana Roadways News : हरियाणा रोडवेज के इस डिपो में जल्द शामिल होंगी 50 इलेक्ट्रिक बसें, कंपनी करेगी पूरा सेटअप

हरियाणा रोडवेज के  यमुनानगर  डिपो में जल्द ही 50 इलेक्ट्रिक बसें शामिल होने जा रही हैं। इन बसों को किलोमीटर स्कीम के तहत शामिल किया जाएगा
 

Haryana Roadways News : हरियाणा रोडवेज के  यमुनानगर  डिपो में जल्द ही 50 इलेक्ट्रिक बसें शामिल होने जा रही हैं। इन बसों को किलोमीटर स्कीम के तहत शामिल किया जाएगा और बसों की चार्जिंग से लेकर रिपेयरिंग तक का सभी तरह का खर्चा प्राइवेट कंपनी द्वारा ही दिया जाएगा। इन बसों के चलने से लोकल रूटों पर काफी फायदा होगा। इन बसों के आने के बाद शहर में सिटी बस सेवा शुरू होने की भी उम्मीद है। 

प्रदेश सरकार ने किलोमीटर स्कीम में इलेक्ट्रिक बसों को शामिल किया है। इसके तहत यमुनानगर जिले को 50 बसें मिलेगी। इन बसों की चार्जिंग से लेकर रिपेयर और बिजली खर्च का जिम्मा कंपनी का रहेगा। डिम्ट कंपनी इनकी देखरेख करेगी। इन बसों के जगाधरी बस स्टैंड पर व्यवस्था की जाएगी। 

जगाधरी बस स्टैंड की पुरानी बिल्डिंग को छोड़कर अन्य पूरा परिसर कंपनी के हवाले हो जाएगा। यहीं पर कंपनी चार्जिंग प्वाइंट से लेकर कार्यालय और बसों को खड़ा करने की व्यवस्था करेगी। इसके लिए कंपनी की टीम ने जगाधरी बस स्टैंड का निरीक्षण कर लिया है। जल्द ही यहां पर कार्य शुरू हो जाएगा।

लोकल रूटों पर होगा लाभ

इलेक्ट्रिक बसों में 55 सीट होंगी और एक बस 12 मीटर लंबी होगी। इन बसों को 200 किमी के दायरे में ही चलाया जाएगा, क्योंकि इन बसों की क्षमता एक बार चार्ज करने के बाद 150 से 200 किमी तक चलने की है। इससे लोकल रूटों पर बसों की संख्या बढ़ जाएगी। 

कॉलेज और स्कूल में आने जाने वाले विद्यार्थियों को सबसे अधिक लाभ होगा। वहीं, इन बसों के आने से प्रदूषण की समस्या का काफी हद तक समाधान होगा। रोडवेज के बेड़े में बसें बढ़ जाएंगी। फिलहाल कई रूटों पर बसों की कमी है। इन बसों के आने से वह समस्या भी दूर हो जाएगी।

कंपनी करेगी पूरा सेटअप

बसों के संचालन से लेकर चार्जिंग सहित सभी व्यवस्था निजी कंपनी डिम्ट करेगी। इन बसों में परिचालक केवल सरकारी होंगे, जबकि ड्राइवर कंपनी ही रखेगी। बसों की रखरखाव भी निजी कंपनी ही देखेगी। जगाधरी बस स्टैंड पर सेटअप तैयार किया जाएगा। जिससे यहां का पूरा नक्शा बदल जाएगा।

इलेक्ट्रिक बसें आने से सिटी बस सेवा चलने की भी उम्मीद है। लगभग 13 साल पहले सिटी बस की सेवा थी लेकिन अब यह बंद पड़ी है। इस समय ऑटो रिक्शा का किराया भी काफी अधिक हो गया है। कम से कम 20 रुपये किराया है। ऐसे में यदि सिटी बस सेवा शुरू होती है तो उसका किराया भी इन ऑटो रिक्शा से कम रहने की उम्मीद है।