Haryana Roadways News: हरियाणा रोडवेज की बसों की दिल्ली में नो एंट्री, जानिए पूरी खबर

 

Haryana Roadways News: हरियाणा के किसी भी डिपो से अब रोडवेज की बीएस-3 वाली बसें आज से राजधानी दिल्ली या वहां से होकर अन्य रूटों पर नहीं जा सकेंगी। 

लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर हरियाणा राज्य परिवहन के संयुक्त राज्य नियंत्रक ने प्रदेश के सभी डिपो को इस बारे में पत्र जारी कर दिया है। 

इन रूटों पर बीएस-4 या बीएस-6 मानक वाली बसों को ही भेजा जाएगा।

इस आदेश के बाद हरियाणा ने तो अपनी बीएस 3 बसों को प्रदेश के अंदर की चलाने का फैसला लिया हुआ है और सभी बीएस 3 की बसों को लोकल रूट पर लगा दिया है। 

हालांकि इस वजह से यात्रियों को कुछ दिनों तक परेशानी का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि बहादुरगढ़ में बस बदलने के लिए कुछ समय रुकना भी पड़ेगा। 

आपको बता दें कि डीजल से चलने वाली हरियाणा रोडवेज की बीएस-3 मानक की बसों से बहुत ज्यादा हानिकारक धुआं निकलता है। यह सेहत के लिए खतरनाक है।

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर पहले ही ज्यादा बना हुआ है इसलिए वहां पर बीएस-3 बसों के जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 
संयुक्त राज्य परिवहन नियंत्रक की ओर से जारी किए गए पत्र के अनुसार सभी जीएम को निर्देश दिए गए हैं कि अपनी बीएस-3 बसों को अपग्रेड कराया जाए। दिल्ली जाने वाले किसी भी रूट पर कोई भी बीएस-3 बस न लगाई जाए।

बीएस स्टैंडर्ड वाहनों से होने वाले हवा प्रदूषण का पता लगाती है। इस स्टेंडर्ड के जरिए भारत सरकार इंजन के धुएं से होने वाले प्रदूषण को रेगुलेट करती है। 

इन मानकों को सीपीसीबी द्वारा ही तय किया जाता है। भारत देश में चलने वाली हर गाड़ी के लिए इस मानक जरूरी है।