Haryana OPS Update: हरियाणा में सीनियर सिटीजन की हुई चांदी, होगी मासिक पेंशन में बढ़ोत्तरी,

हरियाणा सरकार बुजुर्गों सहित सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत कई वर्गों को मासिक पेंशन का लाभ दे रही है.
 

Haryana OPS Update: हरियाणा सरकार बुजुर्गों सहित सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत कई वर्गों को मासिक पेंशन का लाभ दे रही है. वर्तमान में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, विधवा और दिव्यांग पेंशन सहित सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ 29.71 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को मिल रहा है. प्रदेश में अब तीन लाख वार्षिक आय वालों को भी अब बुढ़ापा पेंशन दी जाएगी जबकि पहले यह सीमा दो लाख रुपए थी. 

बजट में बढ़ोतरी की हुई थी घोषणा

पेंशन बढ़ोतरी की उम्मीद लगाए बैठे प्रदेश के बुजुर्गों को हरियाणा सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में बड़ी सौगात दी थी. बतौर वित्त मंत्री बजट पेश करते हुए सीएम मनोहर लाल ने पेंशन में 250 रूपए की बढ़ोतरी का ऐलान किया था. पेंशन बढ़ोतरी का लाभ 1 अप्रैल से मिलना शुरू हो गया था. यानि इस महीने बुजुर्गों को 2500 की बजाय 2750 रूपए पेंशन मिलेगी. 

PPP के आधार पर बनेगी पेंशन

हरियाणा सरकार ने पेंशन बनवाने के लिए बुजुर्गों की होने वाली भागदौड़ को समाप्त कर दिया है. परिवार पहचान पत्र (PPP) में सत्यापित आय के आधार पर अब बुजुर्गों की घर बैठे पेंशन बनने लगी है. सरकार के इस फैसले से बुजुर्गों की सरकारी कार्यालयों के लिए होने वाली भागदौड़ अब समाप्त हो गई है. पीपीपी में दर्ज रिकॉर्ड में 60 साल की उम्र पूरी होते ही घर बैठे बुजुर्गों की अपने आप पेंशन बनने लगी है. 

Haryana OPS Update: हरियाणा सरकार बुजुर्गों सहित सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत कई वर्गों को मासिक पेंशन का लाभ दे रही है. वर्तमान में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, विधवा और दिव्यांग पेंशन सहित सामाजिक सुर