Haryana Old Age Pension:  हरियाणा में 17.85 लाख बुजुर्गों को सरकार का तोहफा,  इस तारीख को खाते में आएगी बढ़ी हुई पेंशन
 

हरियाणा के 17.85 लाख बुजुर्गों और कुल सामाजिक पेंशन दायरे में आने वाले 30.78 लाख लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। 
 
Haryana Old Age Pension:  हरियाणा के 17.85 लाख बुजुर्गों और कुल सामाजिक पेंशन दायरे में आने वाले 30.78 लाख लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। 
इस बार उनको 2500 रुपये की जगह 2750 रुपये बुढ़ापा पेंशन मिलेगी। 
वहीं इस बार 15 से 20 मई के बीच यह राशि उनके बैंक खातों में डाल दी जाएगी। सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। 
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरवरी माह में पेश बजट में वृद्धावस्था सम्मान पेंशन, विधवा पेंशन और दिव्यांग पेंशन समेत सामाजिक सुरक्षा दायरे की योजनाओं में 250 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। 
योजना को एक अप्रैल से लागू किया गया है। अप्रैल की पेंशन मई में आनी है। 
इसलिए इस बार सभी बुजर्गों समेत अन्य को बढ़ी हुई पेंशन राशि मिलेगी। इससे पहले मार्च माह में बजट देरी से मिलने पर लाभार्थियों को देरी से पेंशन मिली। 
नया वित्तीय वर्ष शुरू होने के चलते विभाग के पास बजट नहीं आ पाया था। इसलिए मार्च माह की पेंशन भी मई माह में दी गई है 
लेकिन अब विभाग के पास बजट आ चुका है और विभाग ने बढ़ी हुई पेंशन भी देने की तैयारी कर ली है। 
इस बारे में सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि 15 से 20 मई तक लाभार्थियों की पेंशन खाते में डाल दी जाएगी।
बुढ़ापा पेंशन बढ़ाने को लेकर प्रदेश में सियासी पारा चढ़ रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने भाजपा के वादे के मुताबिक प्रति साल 250 रुपये बढ़ोतरी के साथ इसे तीन हजार रुपये करेंगे। 
जबकि गठबंधन में सहयोगी जजपा से डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने चुनाव से पहले पेंशन पांच हजार रुपये करने का वादा किया था। 2024 के चुनाव में बुढ़ापा पेंशन फिर से एक बड़ा मुद्दा बन सकती है