Haryana News: किसके सिर सजेगा जीत का ताज: आज हो जाएगा फैसला, कुछ ही देर में शुरु होगी मतगणना

हरियाणा लोकसभा चुनाव की 10 सीटों के लिए गिनती आज यानी 4 जून सुबह 8 बजे से शुरु हो जाएगी।
 

Haryana News: हरियाणा लोकसभा चुनाव की 10 सीटों के लिए गिनती आज यानी 4 जून सुबह 8 बजे से शुरु हो जाएगी। 10 लोकसभा सीटों के लिए विधानसभा वाइज 90 काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं।

चुनाव आयोग से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक सुबह 9 बजे तक पहला रूझान आ जाएगा। वहीं दोपहर 1 से 2 बजे तक लोकसभा सीट पर हार-जीत की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

राज्य में करनाल से पूर्व CM मनोहर लाल खट्‌टर के अलावा 2 केंद्रीय मंत्रियों गुरुग्राम से राव इंद्रजीत और फरीदाबाद से कृष्णपाल गुर्जर की हार-जीत पर भी कल फैसला होगा।

इनके अलावा रोहतक सीट पर पूर्व CM भूपेंद्र हुड्‌डा के बेटे राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा और हिसार सीट से पूर्व डिप्टी PM चौधरी देवीलाल के बेटे रणजीत चौटाला को लेकर भी सबकी नजर रहेगी।

इसके अलावा करनाल विधानसभा उपचुनाव का काउंटिंग सेंटर अलग बनाया गया है। यहां CM नायब सैनी उपचुनाव लड़ रहे हैं। काउंटिंग से पहले हरियाणा में हलचल तेज हो गई है।

काउंटिंग के लिए रिहर्सल में पहुंचे कर्मचारी।
पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्‌टर को अचानक दिल्ली बुला लिया गया। जहां पहले उनकी मुलाकात जेपी नड्‌डा और अमित शाह से हुई। फिर तीनों पीएम मोदी से मिले। चर्चा है कि खट्‌टर को नड्‌डा की जगह भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जा सकता है।

वहीं कांग्रेस ने सभी वर्करों को एक लेटर जारी किया है। जिसमें कहा है कि कल वर्कर न्यूज चैनलों के आगे घर में न बैठे रहें बल्कि कांग्रेस के दफ्तर में पहुंचे। जिसके बाद कहीं भी जरूरत हो तो तुरंत वहां पहुंचे। अगर कोई गड़बड़ी दिखे तो उसे मोबाइल में रिकॉर्ड करें। काउंटिंग के दौरान हमें गड़बड़ी को रोकना होगा।


नूंह शहर को डीसी ने रेड जोन घोषित किया है। इस दौरान किसी भी मानव रहित विमान या ड्रोन को उड़ाने पर रोक रहेगी।

हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि इस बार EVM की काउंटिंग से पहले बैलट पेपर की गिनती की जाएगी। आधा घंटे बाद EVM की काउंटिंग शुरू होगी।

मतगणना से संबंधित किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 0172-1950, कंट्रोल रूम टेलीफोन 0172-2701362 तथा ईमेल hry_elect@yahoo.com पर संपर्क किया जा सकता है। वहीं EVM व पोस्टल बैलट की गणना की कोई भी व्यक्ति फोटो नहीं खींच सकता।


नूंह शहर को रेड जोन घोषित किया गया
मतगणना को लेकर नूंह शहर को रेड जोन घोषित किया गया है। जिलाधीश धीरेंद्र खड़गटा ने यह आदेश जारी किए।


नतीजे वाले दिन शराब बेचने व परोसने पर पाबंदी
मतगणना प्रक्रिया को शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करवाने को लेकर प्रशासन ने तमाम प्रबंध पूर्ण कर लिए गए हैं। डिप्टी कमिश्नर ने 4 जून को सभी शराब की दुकानों को बंद रखने और होटल, रेस्तरां व बार इत्यादि में शराब नहीं परोसने के आदेश जारी किए हैं।

उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त ( DETC) को इन आदेशों की दृढ़ता से अनुपालना करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। आदेशों के उल्लंघनकर्ता के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा-188 के अनुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएंगी। वहीं सुरक्षा के लिहाज से प्रति मतगणना केंद्र पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

मतगणना केंद्रों के अंदर तथा बाहर 360 डिग्री रोटेटिंग सीसीटीवी कैमरे स्थापित करवाए गए हैं ताकि हर गतिविधि पर पहली नजर बनाई रखे जा सके। मतगणना केंद्रों के आसपास 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी।

अनिल विज बोले- डमी EVM के सामने बैठकर रोएगी कांग्रेस
हरियाणा के पूर्व गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि जितने भी सर्वे आए हैं, वह सभी इस ओर इशारा कर रहे हैं कि केंद्र में तीसरी बार भाजपा की सरकार बनेगी और अच्छी संख्या में सांसद जीतकर आएंगे। उन्होंने कहा यह तो इशारा करते हैं, मगर हमें पता है कि हम 400 पार करेंगे।

अनिल विज आज अंबाला में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। कई विपक्षी दलों द्वारा चुनाव आयोग से मुलाकात करने एवं मांगे करने के प्रश्न पर पूर्व मंत्री अनिल विज ने कहा कि विपक्षी दलों को अभी से हार नजर आने लगी है।

राहुल गांधी ने कल एक बयान में कहा कि “यह मोदी एग्जिट पोल है“, वह राहुल जी से जानना चाहते हैं कि कल चुनाव परिणाम आ जाएंगे तो उसके बाद यह क्या कहेंगे। उन्होंने तो यह भी सुना है कि इन्होंने डमी EVM मशीनें मंगाकर सामने रखकर इकट्‌ठे बैठकर रोएंगे (पूरी खबर पढ़ें)


मुख्य निर्वाचन अधिकारी बोले- 5 EVM का VVPAT पर्चियों से मिलान कराया जाएगा
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) ने बताया कि हरियाणा में काउंटिंग को लेकर सूबे में कुल 91 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। रिटर्निंग अधिकारी (RO) के मतगणना केंद्र पर पोस्टल बैलेट की गणना EVM गणना से पहले शुरू की जाएगी। पांच रैंडमली चयनित VVPAT की पर्चियों का मिलान मतगणना एजेंटों के समक्ष किया जाएगा। मीडिया कर्मियों की सुविधा के लिए प्रत्येक मतगणना केंद्र पर मीडिया सेंटर बनाए गए हैं। इसके अलावा, मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय, चंडीगढ़ में भी अलग से मीडिया सेंटर बनाया गया है।


चुनावी नतीजों से पहले हिसार में लड्‌डू तैयार
हिसार सहित कल पूरे हरियाणा में लोकसभा चुनाव के नतीजे जारी होंगे। इन नतीजों में कोई हारेगा तो कोई जीतेगा। मगर हलवाईयों ने पहले ही जीत के लिए लड्‌डू तैयार करने शुरू कर दिए हैं। अकेले हिसार की बात करें तो यहां करीब 2000 क्विंटल लड्‌डू एडवांस में तैयार किए जा चुके हैं।

इतना ही नहीं ऑर्डर मिलने पर भी लड्‌डू बनाने की पूरी व्यवस्था कर ली गई है। रॉ मैटीरियल तैयार कर लिया गया है। नतीजे आते ही कड़ाहे चढ़ा दिए जाएंगे। कारीगरों की छुट्‌टी कैंसिल कर दी गई है और 24 घंटे की दो-दो शिफ्ट लगाकर लड्‌डू बनवाए जा रहे हैं (पूरी खबर पढ़ें)

पूर्व CM खट्‌टर दिल्ली पहुंचे
काउंटिंग से एक दिन पहले भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व मुख्यमंत्री और करनाल लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी मनोहर लाल खट्‌टर को दिल्ली में बुला लिया। जहां उनकी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से मुलाकात हुई।

इसके कुछ ही देर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नड्‌डा के आवास पहुंचे। जहां तीनों के बीच लगभग 1 घंटा 45 मिनट तक चर्चा हुई। इसके बाद तीनों नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे।

CM बोले- हरियाणा में 11 कमल खिलेंगे
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी काउंटिंग से एक दिन पहले गुरुग्राम दौरे पर रहे। यहां उन्होंने कई बैठकों में शिरकत की। इस मौके पर सीएम सैनी ने बयान दिया कि हरियाणा में 11 कमल के फूल खिलेंगे। प्रदेश में डबल इंजन की सरकार ने काम किया है। आज देश की सरकार की नीति ठीक है। मोदी सरकार ने एक नया भारत बनाया है।

हरियाणा CEO बोले- पहले बैलट पेपर की गिनती होगी
हरियाणा CEO ने बताया कि इस बार EVM की काउंटिंग से पहले बैलट पेपर की गिनती की जाएगी। आधा घंटे बाद EVM की काउंटिंग शुरू होगी।


अनिल विज बोले- विपक्षियों को पता, भाजपा 10 सीटें जीतेंगे
हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि चुनाव से पहले विपक्षी नेता चहक रहे थे और अब चुनाव होने के बाद उनका एक भी बयान इसलिए नहीं आ रहा क्योंकि उन्हें पता है कि उनका सफाया हो गया है। उनको पता है कि भाजपा हरियाणा में 10 की 10 लोकसभा और एक विधानसभा सीट भी जीतेगी।

चुनाव आयोग ने मतगणना शिकायत और जानकारी के लिए नंबर जारी किए...
हरियाणा चुनाव आयोग ने मतगणना से संबंधित किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 0172-1950, कंट्रोल रूम टेलीफोन 0172-2701362 तथा ईमेल hry_elect@yahoo.com पर संपर्क किया जा सकता है।

पार्टियों के एजेंटों की पुलिस वैरिफिकेशन जरूरी
इस बार पुलिस वेरिफिकेशन कराने वाले पार्टियों के एजेंटों को ही काउंटिंग हॉल में एंट्री दी जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) अनुराग अग्रवाल ने बताया कि काउंटिंग की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।


काउंटिंग का तुरंत रिजल्ट जारी करेगा आयोग
सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी काउंटिंग सेंटरों पर हाई क्वालिटी वाली 100 मेगा बाइट पर सेकेंड (MBPS) की कम से कम 2 लीज लाइन इंटरनेट व्यवस्था होनी चाहिए। प्रदेश में 10 लोकसभा क्षेत्रों तथा करनाल विधानसभा (21) उपचुनाव के लिए 44 स्थानों पर मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

इन केंद्रों में ETPBS व पोस्टल बैलट स्कैनिंग के लिए 237 स्कैनिंग टेबल लगाई जाएंगी। एक टेबल पर 500 पोस्टल बैलट की गणना की जाएगी। मतगणना के लिए एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी, एक काउंटिंग सुपरवाइजर, 2 काउंटिंग सहायक तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर डयूटी पर रहेंगे।


हरियाणा में 1 लाख 11 हजार 58 सर्विस वोटर
हरियाणा में सर्विस मतदाताओं की कुल संख्या 1 लाख 11 हजार 58 है। सर्विस वोटर मतगणना ड्यूटी पर तैनात मतदाता व अन्य कर्मचारी तथा गैरहाजिर मतदाता की गणना की जाती है। इसलिए अलग से नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। CEO अनुराग अग्रवाल की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि पोस्टल बैलट एक अति महत्वपूर्ण दस्तावेज है।


EVM-पोस्टल बैलट की फोटो लेने पर रोक
हरियाणा में मतगणना केंद्र का पूरा कंट्रोल ARO के पास रहेगा। उसकी अनुमति के बिना कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति मतगणना केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकेगा। EVM व पोस्टल बैलट की गणना की कोई भी व्यक्ति फोटो नहीं खींच सकता। स्ट्रॉन्ग रूम से जब EVM मतगणना हॉल में ले जाई जाती है तो उसकी वीडियोग्राफी करवाई जाए और स्ट्रॉन्ग रूम से हॉल तक पूरी तरह बैरिकेडिंग होगी।

उम्मीदवार को भी इस बात की जानकारी होनी चाहिए और उसका चुनाव एजेंट या वे स्वयं इस प्रक्रिया को देख सकते हैं।


अंबाला लोकसभा सीट पर स्व. सांसद की पत्नी का मुकाबला कांग्रेस विधायक से

यहां 13 लाख 44 हजार 503 वोट पड़े। यहां मतदान प्रतिशत 67.34 दर्ज किया गया, जिनमें 7 लाख 23 हजार 622 पुरुष तथा 6 लाख 20 हजार 875 महिला और 6 अन्य श्रेणी के मतदाता शामिल हैं। जबकि अंबाला में मतदाताओं की कुल संख्या 19 लाख 96 हजार 708 है।

कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट पर BJP का मुकाबले कांग्रेस समर्थित AAP उम्मीदवार से

इस लोकसभा सीट में मतदान प्रतिशत 67.01 रहा। इस सीट पर 12 लाख 02 हजार 401 लोगों ने वोट डाले। जिनमें 6 लाख 36 हजार 532 पुरुष, 5 लाख 65 हजार 857 महिला तथा 12 अन्य श्रेणी के मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। जबकि यहां कुल मतदाताओं की संख्या 17 लाख 94 हजार 300 थी।


सिरसा लोकसभा सीट पर कांग्रेस के 2 पूर्व अध्यक्ष आमने-सामने

इस लोकसभा सीट पर सबसे अधिक 69.77 प्रतिशत वोट पड़े। इसमें 13 लाख 51 हजार 932 लोगों ने वोट डाले। जिनमें 7 लाख 29 हजार 125 पुरुष, 6 लाख 22 हजार 786 महिला तथा 21 अन्य श्रेणी के मतदाता शामिल हैं। जबकि सिरसा में कुल वोटर 19 लाख 37 हजार 689 हैं।


हिसार लोकसभा सीट पर 3 चौटाला मैदान में

इस लोकसभा सीट पर 65.27 प्रतिशत वोटिंग हुई। जिनमें 6 लाख 36 हजार 644 पुरुष तथा 5 लाख 32 हजार 137 महिला मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। हिसार में 11 लाख 68 हजार 784 वोट पड़े। जबकि मतदाताओं की कुल संख्या 17 लाख 90 हजार 722 हैं।

करनाल लोकसभा सीट

इस लोकसभा सीट पर 21 लाख 4 हजार 229 वोटर हैं, जिनमें से 13 लाख 41 हजार 174 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान प्रतिशत 63.74 रहा। करनाल में 7 लाख 21 हजार 745 पुरुष व 6 लाख 19 हजार 410 महिला मतदाताओं ने वोट किया।


सोनीपत लोकसभा सीट

यहां मतदान प्रतिशत 63.44 दर्ज हुआ और कुल 11 लाख 20 हजार 791 मतदाताओं ने मत का प्रयोग किया, जिनमें 6 लाख 10 हजार 295 पुरुष, 5 लाख 10 हजार 488 महिला तथा 8 अन्य श्रेणी के मतदाता शामिल हैं। जबकि यहां मतदाताओं की कुल संख्या 17 लाख 66 हजार 624 है।

रोहतक लोकसभा सीट

इस लोकसभा सीट पर 12 लाख 41 हजार 201 मतदाताओं ने मत का प्रयोग किया, जिनमें 6 लाख 68 हजार 815 पुरुष, 5 लाख 72 हजार 384 महिला व अन्य श्रेणी के दो मतदाता शामिल हैं। यहां मतदान प्रतिशत 65.68 रहा। जबकि यहां मतदाताओं की कुल संख्या 18 लाख 89 हजार 844 थी।

भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट

यहां मतदान प्रतिशत 65.39 रहा और 11 लाख 72 हजार 526 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया, जिनमें 6 लाख 27 हजार 622 पुरुष, 5 लाख 44 हजार 903 महिला तथा एक अन्य श्रेणी का मतदाता शामिल है। जबकि यहां पर मतदाताओं की कुल संख्या 17 लाख 93 हजार 29 थी।


गुरुग्राम लोकसभा सीट

यहां सर्वाधिक 15 लाख 96 हजार 240 मतदाताओं ने मत का प्रयोग किया, हालांकि यहां मतदान प्रतिशत 62.03 रहा। यहां 8 लाख 58 हजार 499 पुरुष, 7 लाख 37 हजार 734 महिला तथा 7 अन्य श्रेणी के मतदाताओं ने मत का प्रयोग किया। जबकि यहां पर मतदाताओं की कुल संख्या सर्वाधिक 25 लाख 73 हजार 411 थी।

फरीदाबाद लोकसभा सीट

लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 24 लाख 30 हजार 212 थी। यहां मतदान प्रतिशत 60.52 रहा। यहां 14 लाख 70 हजार 649 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया, जिनमें 8 लाख 14 हजार 402 पुरुष, 6 लाख 56 हजार 241 महिला तथा 6 अन्य श्रेणी के मतदाता शामिल हैं।


वोटों की गिनती कैसे शुरू होती है?
इलेक्शन कमीशन के मुताबिक वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होती है। किसी विशेष परिस्थिति में रिटर्निग ऑफिसर के निर्देश पर समय में बदलाव भी किया जा सकता है। सबसे पहले बैलेट पेपर और ETPBS यानी इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम के जरिए दिए गए वोटों की गिनती होती है।

इस माध्यम से आमतौर पर सरकारी कर्मचारी वोट करते हैं। सर्विस वोटर में सैनिक, चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी, देश के बाहर कार्यरत सरकारी अधिकारी और प्रिवेंटिव डिटेंशन में रहने वाले लोग होते हैं। इस प्रक्रिया में करीब आधे घंटे का समय लगता है।

साढ़े आठ बजे के बाद सभी टेबलों पर एक साथ EVM के वोटों की काउंटिंग शुरू होती है। मतगणना केंद्र पर मौजूद रिटर्निंग ऑफिसर यानी RO प्रत्येक राउंड की गिनती के बाद रिजल्ट बताते हैं और इसे चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी अपडेट किया जाता है। मतों की गिनती का पहला रुझान सुबह 9 बजे से आना शुरू हो जाता है।