Haryana News: हरियाणा की सैनी सरकार ने दिया बेटियों को बड़ा तोहफा, हर महीने खाते में आएंगे इतने पैसे

केंद्र सरकार बेटियों के लिए समय-समय पर कई योजनाएं चलाती है। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार  ने प्रदेश की बेटियों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है।
 

Haryana News: केंद्र सरकार बेटियों के लिए समय-समय पर कई योजनाएं चलाती है। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार  ने प्रदेश की बेटियों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है। सैनी सरकारी की इस योजना के तहत प्रदेश की बेटियों को अब हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन देगी।

हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना का नाम “लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना” रखा गया है।इस योजना के तहत बेटी के पिता की उम्र 45 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस योजना का लाभ उन्हीं को मिलेगा जिस घर में केवल बेटियां है।हरियाणा सरकार की लाडली सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत बेटियों के मिलने वाली 3000 रुपए की राशि सरकार द्वारा मां के खाते में डाली जाती है।


किसी कारणवश मां का देहांत हो जाता है तो इस योजना का लाभ पिता को देते हुए यह राशि पिता के खाते में सरकार द्वारा transfer कर जाती है।

ये बेटियां उठा सकती हैं इस योजना का benefits 
हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ उन बेटियों को दिया जाएगा जिस घर में बेटा ना होकर केवल बेटियां है। इसके अलावा जो बच्चे डॉक्टर, वकील, ठेकेदार, आर्किटेक्ट, इंजीनियर आदि है उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

इस स्कीम का लाभ लेने हेतु आपको हरियाणा का मूल निवासी होना आवश्यक है इसके अलावा परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।जो बच्चे प्रथम द्वितीय श्रेणी में सरकार द्वारा दी जाने वाली नौकरी कर रहे हैं, उन बच्चों की योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा इस योजना का लाभ उन बेटियों को नहीं मिलेगा जिनके माता-पिता किसी भी प्रकार के पेंशन भोगी है।

योजना का लाभ उठाने हेतु आवेदन करते समय यह दस्तावेज रखे अपने पास
Haryana Government द्वारा शुरू की गई लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना का लाभ उठाने हेतु अगर आप भी आवेदन apply करने की सोच रहे हैं तो आप भी कुछ जरूरी दस्तावेज अपने पास जरूर रखें।आवेदन करते समय आपके पास वोटर कार्ड, पासपोर्ट ,पैन कार्ड ,आधार कार्ड, स्कूल प्रमाण पत्र आदि में से कोई एक दस्तावेज आयु जांच हेतु होना जरूरी है।

इसके अलावा आपके पास आवश्यक प्रमाण पत्र होना भी आवश्यक है। यदि आपके पास ऊपर लिखित सभी प्रमाण पत्र है जो तो आज भी समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करें और अपना आवेदन अप्लाई करें। फॉर्म भरने के बाद आपको इस नजदीकी समाज कल्याण विभाग के दफ्तर में जमा करवाना होगा।संपूर्ण प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद सरकार द्वारा बेटियों को दी जाने वाली ₹3000 की राशि पेंशन के तौर पर आपके खाते में आनी शुरू हो जाएगी।