Haryana News: हरियाणा में 1443 अस्थाई असिस्टेंट प्रोफेसरों पर लटकी छंटनी की तलवार, शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कही ये बात

हरियाणा की विभिन्न यूनिवर्सिटी में पिछले 10 सालों से काम कर रहे 1443 स्थाई असिस्टेंट प्रोफेसरों पर छंटनी की तलवार लटक गई है।
 

Haryana News: हरियाणा की विभिन्न यूनिवर्सिटी में पिछले 10 सालों से काम कर रहे 1443 स्थाई असिस्टेंट प्रोफेसरों पर छंटनी की तलवार लटक गई है। हरियाणा यूनिवर्सिटीज कांट्रेक्चुअल टीचर्स एसोसिएशन(हुकटा) के प्रदेशाध्यक्ष विजय मलिक के नेतृत्व में शिष्टमंडल ने बुधवार को शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा से मिलकर उन्हें स्थाई नियुक्तियां प्रदान करने की मांग की है।


हुकटा प्रदेशाध्यक्ष रखी ये मांग
हुकटा प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि विश्वविद्यालयों में अनुबंध पर कार्यरत असिस्टेंट प्रोफेसरों को नियमित किया जाए और उसके बाद बचने वाले पदों पर नियमित भर्ती की जाए। सरकार विश्वविद्यालयों में नियमित असिस्टेंट प्रोफेसरों, एसोसिएट प्रोफेसर व प्रोफेसर की स्थायी भर्ती करने जा रही है। 

इस भर्ती के लिए इस समय अनुबंध आधार पर कार्यरत असिस्टेंट प्रोफेसरों के पदों को भी रिक्तियों की संख्या में शामिल कर लिया गया है, यह पूरी तरह से अनुचित है।


शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कही ये बात
जिन अस्थाई असिस्टेंट प्रोफेसरों ने अनुबंध आधार पर कार्य करते हुए अपनी जिंदगी के 15 साल इस उम्मीद पर निकाल दिए हों कि उनको सरकार द्वारा पक्का किया जाएगा, ऐसे असिस्टेंट प्रोफेसरों को पक्का करने के स्थान पर बाहर का रास्ता दिखा देना दुर्भाग्यपूर्ण घटनाक्रम होगा। 

सरकार से उन्हें नियमित करने की नीति बनाने की मांग करते हुए नई भर्तियों से पहले उनकी समस्याओं का समाधान किया जाए। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने उन्हें आश्वस्त किया किसी का भी रोजगार नहीं छीना जाएगा बल्कि रोजगार सुरक्षित करने के लिए उचित कार्रवाई की जाएगी।