Haryana News: हरियाणा में अब AI और रोबोटिक्स की पढ़ाई करेंगे छात्र, इन 13 जिलों को सरकार देगी 800 टैबलेट
 

हरियाणा में अब बच्चे AI और रोबोटिक्स की पढ़ाई करेंगे। इसके लिए सरकार 13 जिलों को 800 टैबलेट देगी। इसमें प्रत्येक लैब को 16 टैबलेट दिए जाएंगे।
 


Haryana News: हरियाणा में अब बच्चे AI और रोबोटिक्स की पढ़ाई करेंगे। इसके लिए सरकार 13 जिलों को 800 टैबलेट देगी। इसमें प्रत्येक लैब को 16 टैबलेट दिए जाएंगे। इसके साथ ही बच्चे अब विज्ञान और कंप्यूटर की सामान्य शिक्षा के साथ-साथ व्यावहारिक ज्ञान भी लेंगे। इसके लिए इसी साल से स्टेम (एसटीईएम यानी साइंस, टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग एंड मैथेमेटिक्स) लैब स्थापित की जा रही हैं।

शिक्षा निदेशालय की ओर से करनाल सहित प्रदेश के 13 जिलों में 50 स्टेम लैब इसी सत्र में स्थापित करने का कार्य अप्रैल से जारी है। करनाल में लैब स्थापित हो चुकी हैं। प्रत्येक के लिए 16 के हिसाब से इन लैब के लिए सरकार 800 टैबलेट देगी। इन जिलों में पंचकूला, अंबाला, फरीदाबाद, गुरुग्राम, हिसार, सोनीपत, यमुनानगर, पलवल, करनाल, सिरसा,  फतेहाबाद और नूंह शामिल है। रोहतक  इसी महीने के अंत तक इन टैबलेट के आने की उम्मीद है। ताकि शुरुआत से ही विद्यार्थी इन पर पढ़ाई करते हुए नए प्रयोग कर सकें।

शिक्षा विभाग की योजना के अनुसार, इस खास लैब में कक्षा छठी से 12वीं तक के विद्यार्थी कोडिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), रोबोटिक्स, 3डी प्रिंटिंग, संवर्धित वास्तविकता प्रौद्योगिकी और ड्रोन उड़ाने में निपुण होंगे। लैब की खासियत यह है कि इसमें फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी संबंधित तीनों लैब एक साथ होंगी। साथ ही इनमें आधुनिक उपकरण भी स्थापित किए गए हैं, जिससे तकनीकी ज्ञान आसानी से ले सकते हैं।