Haryana News: हरियाणा में वोटिंग के दिन लू का रेड अलर्ट: मतदान केंद्र पर पहली बार शेड, ठंडे पानी की व्यवस्था

हरियाणा में भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। पिछले पांच दिनों से पारा 44 डिग्री से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है।
 

Haryana News: हरियाणा में भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। पिछले पांच दिनों से पारा 44 डिग्री से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। कल यानी 25 मई वोटिंग वाले दिन भी भीषण गर्मी पड़ेगी। मौसम विभाग ने लू का रेड अलर्ट जारी किया है। सबसे चिंताजनक बात ये है कि वोटिंग वाले दिन ही 'नौतपा' शुरू हो रहा है।

इस दौरान आसमान से बरसती आग के साथ 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं भी चलेंगी। ऐसे में मतदाताओं को गर्मी की अग्निपरीक्षा से गुजर कर हरियाणा में रिकॉर्ड मतदान का लक्ष्य पूरा करना होगा।

हरियाणा में 2019 के चुनाव में 70 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था। इस बार मतदान का लक्ष्य 75 फीसदी रखा गया है। हालांकि मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने गर्मी से निपटने के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

मतदान केंद्र पर पहली बार शेड, ठंडे पानी की व्यवस्था
हरियाणा के सभी पोलिंग बूथ पर शेड लगाने के साथ ठंडे पानी की व्यवस्था, ORS घोल, पैरामेडिकल स्टाफ और एंबुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। आयोग की ओर से गर्मी के बचाव के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि गर्मी को देखते हुए सुबह और शाम को वोटरों की ज्यादा भीड़ रहेगी, इसको लेकर पूरी व्यवस्था की जाए।

वोटरों से यह भी कहा गया है कि वोट डालने वाले घर से ही पर्याप्त पानी पीकर निकलें। बच्चे व पालतू पशुओं को पार्किंग में खड़ी गाड़ी में न छोड़ने जैसे हिदायत भी दी गई है।

क्यू मैनेजमेंट ऐप भी एक्टिव किया
हरियाणा में वोटिंग के दौरान लोगों को हीट वेव से बचाने के लिए टेंट, पंखे, पीने का पानी के अलावा 'क्यू मैनेजमेंट ऐप' भी एक्टिव किया गया है। इस ऐप के जरिए बूथ केंद्रों पर तैनात बूथ लेवल ऑफिसर (BLO) जानकारी देगा कि मतदान के लिए केंद्र पर कितने लोग लाइन में लगे हैं, ताकि एक समय में बहुत अधिक भीड़ मतदान केंद्र पर न हो और मतदाता को अपना वोट डालने के लिए लंबा इंतजार न करना पड़े।

गर्मी से बदली चुनावी रणनीति
बढ़ती गर्मी को देखते हुए राजनीतिक दलों ने भी रणनीति बनानी शुरू कर दी है। बीते पांच चरणों में कम मतदान को लेकर हरियाणा में भाजपा अलर्ट है। भाजपा ने अपने बूथ पदाधिकारियों को अलर्ट किया है कि वह सभी से सुबह ही मतदान के लिए लोगों को लेकर जाएंगे। खुद PM मोदी भी अंबाला में रैली के दौरान सभी से सुबह मतदान करने करने की अपील कर चुके हैं। उन्होंने लोगों से कहा था कि पहले मतदान करें। उसके बाद वह जलपान करें। कांग्रेस ने भी अपने बूथ लेवल पदाधिकारियों को अलर्ट कर दिया है।

इस बार 2.76 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर
हरियाणा में इस बार 2 करोड़ 76 हजार 441 मतदाता वोट करेंगे। मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक वॉच, स्पाई कैमरों पर बैन रहेगा। आयोग की ओर से कहा गया है कि इससे मतदान की गोपनीयता भंग होने की संभावना रहती है। आयोग की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया है कि केवल पीठासीन अधिकारी को ही मोबाइल रखने की अनुमति होगी। मतदाता केवल पहचान वाले दस्तावेज ही अपने साथ लेकर जाएं।

वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के कार्ड बंट रहे
सूबे में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक अनोखी पहल की गई है, जिसके तहत ब्याह शादी की तरह निमंत्रण पत्र मतदाताओं को भेजे जा रहे हैं। लगभग 50 लाख निमंत्रण पत्र छपवाए गए हैं। वोटर स्लिप के साथ बीएलओ हर परिवार को यह निमंत्रण पत्र दे रहे हैं। निमंत्रण पत्र में लिखा है कि भेज रहे हैं स्नेह निमंत्रण, मतदाता तुम्हें बुलाने को, 25 मई भूल न जाना, वोट डालने आने को।

इतना ही नहीं, निमंत्रण पत्र में मतदाताओं के नाम संदेश भी दिया गया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार लोकसभा चुनाव-2024 के मंगल उत्सव की पावन बेला पर मतदान करने के लिए आप तय दिवस व समय पर सपरिवार सादर आमंत्रित हैं। कार्यक्रम स्थल आपका मतदान केंद्र है। मतदान 25 मई को प्रातः 7 बजे से सांय 6 बजे तक होगा।