Haryana News: हरियाणा में गन्ना किसानों को दिवाली तोहफा, राजवीर रोहिल्ला ने जताया आभार

 
Haryana News: हरियाणा में मुख्य्मंत्री मनोहरलाल द्वारा गन्ना के रेट में 14 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की घोषणा से हरियाणा का गन्ना किसान खुश है।  अब 386 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है  आने वाले  समय मे 400 रुपये प्रति क्विंटल होने वाला है। हरियाणा  के मुख्य्मंत्री ने  घोषणा कर के दीवाली का तोहफा दिया है।

किसानों ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया अनेक प्रकार की सब्सिडी  के साथ साथ MSP पर फसलों की खरीद  में आज हरियाणा नमंबर 1 है   मुख्य्मंत्री के सोशल मीडिया प्रतिनिधि राजवीर सिंह रोहीला ने एक बयान जारी कर कस कहा कि किसानों के असली हितेषी मुख्य्मंत्री मनोहरलाल है।

इन्होंने  अपने नौ साल के कार्यकाल मे  व्यवस्था परिवर्तन कर के किसानो को  राहत दी है  पहले फसल के उचित दाम नही मिलते थे मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर  अपनी फसल रजिस्टर्ड करवाने के बाद  सरकार अपनी जिम्मेदारी निभाती है जिस से  किसान को उचित भाव मिलता है।

क्षति पूर्ति पोर्टल पर फसल में  प्राकतिक आपदा से हुए नुकसान को  रजिस्टर्ड करवा कर   मुआवजा दे रही है सरकार। 9 साल में हजारो करोड़ का मुआवजा  अब तक दिया जा चुका है जिस से किसान  को ताकत मिली है आज सरकार बीज से बाजार तक अपनी भूमिका मजबूती से निभा रही है  

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की पानी बचाने की दूरगामी सोच के अनुरूप हरियाणा सरकार ने 'मेरा पानी – मेरी विरासत' योजना चला रखी है, 

जिसके तहत धान के स्थान पर अन्य फसलें उगाने वाले किसानों को 7000 रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जाती है। 

 गांवों के लाल डोरे को खत्म करने के अलावा भी जमीन के रिकार्ड के आधुनिकीकरण के लिए कदम उठाए हैं। सरकार ने जमीन की फर्द को ऑनलाइन किया है। अब फर्द लेने के लिए किसी को भी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ते।
प्रदेश में पराली जलाने की घटनाओं पर पूर्णतया रोक लगाने के लिए प्रतिबद्ध है। पराली न जलाने को लेकर हरियाणा सरकार जागरूकता अभियान चलाने के साथ-साथ पराली के उचित प्रबंधन के लिए ₹1000 प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि देती है।