Haryana News : हरियाणा में अब सेंसर बताएगा आपकी भैंस की बीमारी, जानिए कैसे? 

 

Haryana News :  हरियाणा में हिसार के पशुपालकों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। केंद्रीय भैंस अनुसंधान केंद्र (सीआईआरबी) के विज्ञानियों ने एक नई शुरुआत की है। इन विज्ञानियों ने एक ऐसा सेंसर बना दिया है जो भैंसों के बीमार होते ही पशुपालकों को बता देगा। यही नहीं यह सेंसर यह भी बता देगा कि आपकी भैंस को क्या बीमारी है। 

बता दें कि केंद्रीय भैंस अनुसंधान केंद्र के विज्ञानियों द्वारा जल्द ही एक ऐसा सेंसर बनाया जायेगा जो पशुपालकों को उनके पशुओं को होने वाली बीमारी के बारे में बताकर अलर्ट कर देगा। यह अलर्ट उनके मोबाइल पर आएगा। जिससे उन्हें अपने पशुओं की बीमारी का आसानी से पता चल जायेगा। 

बताया जा रहा है कि यह सेंसर सस्ता होगा ताकि इसे किसान आसानी से खरीद सकें। इस कैप्सूलनुमा सेंसर भैंस के पेट रखा जायेगा। सेंसर क्लाउड कंप्यूटर सिस्टम पर प्रतिदिन डाटा भेजेगा। शुरुआती चरण में यह रिसर्च (सीआईआरबी) की हरियाणा में हिसार और पंजाब के नाभा सेंटर की एक हजार भैंसों पर किया जाएगा।

 रिसर्च पूरी होने के बाद किसानों की एक हजार भैंसों में इस सेंसर को लगाया जाएगा और उनके मोबाइल से सिस्टम कनेक्ट कर पशुपालकों के लिए उपयोगी बनाया जाएगा। सीआईआरबी के विज्ञानी डा. अशोक कुमार बल्हारा ने बताया कि इस प्रोजेक्ट में पहले तीन साल दोनों सेंटर की भैंसों का पूरा डाटा तैयार किया जाएगा। उसके बाद किसानों की एक हजार भैंस में यह सेंसर डाला जाएगा।