Haryana News : हरियाणा में बेहतर होगी स्वास्थ्य व्यवस्था, सीएम ने 17 जिलों में 46 स्वास्थ्य संस्थानों को जनता को किया समर्पित
 

हरियाणा की मनोहर सरकार सूबे में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूती देने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है
 

Ajay Sehrawat  : हरियाणा की मनोहर सरकार सूबे में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूती देने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है. इसी कड़ी में आज सीएम मनोहर लाल ने यमुनानगर में आयोजित एक राज्यस्तरीय कार्यक्रम में यमुनानगर जिले को 275 बिस्तरों वाले मुकंद लाल जिला नागरिक अस्पताल की सौगात दी है. इसके अलावा 17 जिलों में 46 स्वास्थ्य संस्थानों का उद्घाटन कर उन्हें आमजन को समर्पित किया है. इन संस्थानों पर लगभग 232 करोड़ रुपए की लागत राशि खर्च हुई है.

इन जिलों को मिली सौगात

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिन 17 जिलों में 46 स्वास्थ्य संस्थानों का उद्घाटन किया है, उनमें फरीदाबाद, रेवाड़ी, रोहतक, हिसार, जींद, भिवानी, करनाल, फतेहाबाद, सिरसा, कैथल, पंचकूला, पलवल, नूंह, गुरुग्राम, नारनौल, चरखी दादरी, कुरुक्षेत्र शामिल हैं. इनमें 1 जिला अस्पताल, 2 उपमंडल सिविल अस्पताल, 3 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 1 शहरी स्वास्थ्य केंद्र, 1 मातृ एवं शिशु अस्पताल, 8 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 15 स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र और 15 उप स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहा कि पंचकूला में भी एक नया मेडिकल कॉलेज तथा एक आर्युवेदिक कालेज का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा भालखी- माजरा में बनने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के लिए जमीन संबंधी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और जल्द ही इसका शिलान्यास किया जाएगा. 

हरियाणा के लिए ऐतिहासिक दिन

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आज हरियाणा के लिए ऐतिहासिक दिन है क्योंकि 17 जिलों में एक साथ इतनी बड़ी संख्या में स्वास्थ्य संस्थानों को जनता को समर्पित किया गया है. उन्होंने कहा कि इन 46 स्वास्थ्य संस्थानों में भिवानी जिले के सिवानी तथा करनाल में 50-50 बेड का अस्पताल भी शामिल हैं.