Haryana News : हरियाणा की महम-हांसी रेल लाइन पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक इंजन की ट्रेन, जानें कब से शुरू होगा ट्रेनों का संचालन

हरियाणा के रोहतक जिले के लिए बड़ी खबर है। एक हिंदी अखबार की खबर की मानें, तो नवनिर्मित महम-हांसी रेल मार्ग पर लंबी दूरी की ट्रेन दौड़ाने की परमिशन मिल गई है। 
 

Haryana News:  हरियाणा के रोहतक जिले के लिए बड़ी खबर है। एक हिंदी अखबार की खबर की मानें, तो नवनिर्मित महम-हांसी रेल मार्ग पर लंबी दूरी की ट्रेन दौड़ाने की परमिशन मिल गई है। रेल मंत्रालय ने इस ट्रैक पर इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने की मंजूरी दे दी है। जल्द ही इलाके के लोगों को इनमें सफर करने का मौका मिलेगा।

दरअसल, साल 2017 में 70 किमी. लंबी महम-हांसी रेल लाइन को बनाने का काम शुरू किया गया था। इस बीच ट्रैक पर इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने के लिए जरूरी ओएचई वायर लाइन नहीं नहीं बनी थी। जिसकी वजह से रेलवे ने इस लाइन पर शुरुआत में डीजल इंजन की दो ट्रेन चलाने का फैसला लिया था।

वहीं इसी साल फरवरी 2024 में पीएम नरेंद्र मोदी ने इस ट्रैक पर डीजल इंजन की दो ट्रेनों के संचालन की शुरुआत की थी। यह ट्रेन शुरू होने के बाद ट्रैक पर ओएचई वायर लाइन बनाने का काम किया जा रहा था। एक महीने पहले ट्रैक पर ओएचई वायर लाइन बनाने वाली कंपनी रेलवे को काम पूरा करने की जानकारी देकर ट्रायल करने की बात कही थी।

इस पर दिल्ली के ग्रिड से लाइन में बिजली का करंट छोड़ा गया। रेलवे अधिकारियों की टीम ने इलेक्ट्रिक इंजन चलाकर ओएचई वायर लाइन का टेस्ट लिया था। इसमें लाइन में 25 हजार वोल्ट का करंट पाया। इसके साथ ही सभी 12 सिग्नल सही पाए गए। रेल मंत्रालय को टेस्टिंग की रिपोर्ट भेजी गई। हालांकि, रेल मंत्रालय से परमिशन नहीं मिलने की वजह से ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंजन की ट्रेनों का संचालन नहीं हो पाया।


अब कहा जा रहा है कि रेल मंत्रालय ने टेस्टिंग रिपोर्ट पर अपनी मुहर लगा दी है। ट्रैक पर एक मालगाड़ी दौड़ने लगी है। इसके साथ ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंजन से चलाई जाने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों की लिस्ट तैयार की जा रही है। लिस्ट बनाने के बाद पटरी पर ट्रेन दौड़ाने का काम शुरू होगा।


खबरों की मानें तो रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार का कहना है कि महम-हांसी रेल लाइन पर ओएचई वायर लाइन बनाने का काम पूरा हो गया है। रेल मंत्रालय की ओर से इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन चलाने की अनुमति मिल गई है। जल्द ही इस मार्ग पर इलेक्ट्रिक इंजन की ट्रेन बढ़ाई जा रही है।