Haryana News: हरियाणा में राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस नहीं उतारेगी उम्मीदवार, जानें वजह

हरियाणा में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया। प्रदेश में कांग्रेस ने 5 सीटों पर जीत हासिल की।
 

Haryana News: हरियाणा में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया। प्रदेश में कांग्रेस ने 5 सीटों पर जीत हासिल की। लेकिन अब विधानसभा चुनाव को लेकर भी हलचल तेज हो गई है।  हाल ही में राज्यसभा की एक सीट खाली हो गई है जिस पर इलेक्शन होने वाला है। राज्यसभा चुनाव में उम्मीदवार खड़ा करने को लेकर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बड़ा बयान दिया है।

जानकारी के मुताबिक, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा शुक्रवार को सोनीपत के मुरथल रोड पर कांग्रेस के जिला स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन में पहुंचे थे। इस कार्यकर्म के बाद हुड्डा ने बड़ा बयान दिया है।


भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि हमने लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया है। इससे साफ पता चल रहा है कि हम विधानसभा चुनाव में सरकार बनाने जा रहे है। हुड्डा ने कहा कि हम विधानसभा में इसलिए फ्लोर टेस्ट नहीं करवा रहे हैं, क्योंकि वहां हॉर्स ट्रेडिंग हो सकती है। जोकि ठीक बात नहीं है। उन्होंने कहा राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी क्योंकि हमारे पास आंकड़ा कम है।

 वहीं, किरण और श्रुति चौधरी के पार्टी छोड़ने पर हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस मजबूत पार्टी है और यहां किसी के जाने से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है।


क्या है राज्यसभा चुनाव का गणित

हरियाणा में रोहतक लोकसभा सीट से हुड्डा के पुत्र दीपेंद्र हुड्डा ने लोकसभा चुनाव जीता था। इस वजह से उन्हें राज्यसभा की सदस्यता छोड़नी पड़ी है। अब यहां पर राज्यसभा के लिए चुनाव होंगे। लेकिन सबसे अधिक 41 विधायक भाजपा के पास हैं, जबकि कांग्रेस के पास 28 विधायक हैं, जेजेपी के पास 10 संख्याबल है। 

जबकि तीन सीटें खाली हैं और अन्य पर गोपाल कांडा और निर्दलीयों का कब्जा है। ऐसे में कांग्रेस के पास संख्याबल कम है और उसे अपने प्रत्याशी की हार का डर है। तभी हुड्डा ने प्रत्याशी देने से इंकार कर दिया है।

फ्लोर टेस्ट से भी किनारा

हरियाण में भाजपा सरकार अल्पमत में है। लेकिन कांग्रेस फ्लोर टेस्ट की मांग नहीं कर रही है। राज्यपाल से मुलाकात में कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने सरकार को बर्खास्त करने की मांग की थी। बता दें कि 4 महीने बाद ही हरियाणा में विधानसभा चुनाव भी होने जा रहे हैं।