Haryana New Districts: हरियाणा में 2 नये जिले बनाने की तैयारी,  इन नामों पर चर्चा, देखें लिस्ट

हरियाणा में विधानसभा चुनावों से पहले नये जिलों की सौगात मिल सकती है। चुनाव से पहले ही सैनी सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है।
 

Haryana New Districts:  हरियाणा में विधानसभा चुनावों से पहले नये जिलों की सौगात मिल सकती है। चुनाव से पहले ही सैनी सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है। इसी बीच सूबे में नए जिलों के गठन की मांग को लेकर सीएम सैनी ने एक नई सब कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी में 2 कैबिनेट मंत्री और 2 राज्यमंत्री को शामिल किया गया है। 

इस कमेटी के अध्यक्ष कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर बने है। इसके अलावा वित्त मंत्री जयप्रकाश दलाल, राज्यमंत्री महीपाल ढांडा और सुभाष सुधा को मेंबर बनाया गया है। वहीं इस पर राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के ACS और विकास एवं पंचायत विभाग के ACS व प्रधान सचिव भी कमेटी का सहयोग करेंगे। 3 महीने के भीतर कमेटी को अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपनी होगी। यह कमेटी गोहाना और हांसी को जिला बनाने की दिशा में संभावनाओं की तलाश करेगी। जानकारी के मुताबिक सूबे के 3 पुलिस जिले हांसी,  डबवाली और मानेसर को रेवेन्यू डिस्ट्रिक्ट बनाया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि उम्मीद है कि विधानसभा चुनाव से पहले सरकार इन्हें राजस्व जिलों के रूप में मान्यता दे देगी।

सूत्रों के मुताबिक इस हफ्ते ही कमेटी की पहली बैठक बुलाई जा सकती है। अगर मीटिंग होती है तो इस दौरान कमेटी के निर्देश पर सभी जिलों के DC से रिपोर्ट मांगी जाएगी। जिलों से मिलने वाली रिपोर्ट के आधार पर कमेटी नए जिलों के अलावा सब डिवीजन, तहसील व ग्राम पंचायत बनाने पर विचार करेगी। कमेटी अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री नायब सैनी को सौंपेगी और वह कैबिनेट में इस पर चर्चा कर अंतिम फैसला लेंगे।


बता दें कि इससे पहले हरियाणा के पूर्व सीएम और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्‌टर के कार्यकाल में पूर्व कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ की अध्यक्षता वाली सब कमेटी की सिफारिश पर चरखी दादरी को हरियाणा का 22वां जिला बनाया था। हालांकि ओम प्रकाश धनखड़ की अध्यक्षता वाली कैबिनेट सब कमेटी ने गोहाना और हांसी को भी जिला बनाने की सिफारिश की थी, लेकिन उस समय इसे माना नहीं गया था। मौजूदा समय में भी हांसी, गोहाना, असंध, डबवाली और मानेसर को जिला बनाने की मांग पिछले लंबे समय से उठ रही है।